National Update : कोरोना संक्रमण से जान गवांने वाले रेल कर्मियों के परिजनों की समुचित सहायता की जायेगी: गोयल

नयी दिल्ली, 19 मार्च: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को राज्य सभा में प्रश्न काल के दौरान बताया कि कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के कारण दिवंगत रेल कर्मियों के परिजनों की पर्याप्त सहायता की जा रही है।

श्री गोयल ने एक पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि कोरोना काल में कर्तव्यपालन के दौरान 700 रेल कर्मियों ने जान गंवायी है जिनकी सातवें वेतन आयोग की अनुशंसा के अनुरूप सहायता प्रदान की जा रही है।

उन्होंने बताया कि रेलवे कर्मियों के लिए समुचित चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। रेल कर्मियों को प्राथमिकता के आधार पर कोरोना वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की जा रही है।

श्री गोयल ने एक पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि कुलियों को रेलवे में नौकरी देना उचित नहीं होगा। उन्हें नौकरी देने में कई व्यावहारिक दिक्कतें हैं। पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव के कार्यकाल में कुछ कुलियों को नौकरियां दी गयीं थी, जिसका अनुभव ठीक नहीं रहा। उन्होंने हालांकि कहा कि वह कुलियों के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने में पूरी संवेदना के साथ काम कर रहे हैं। उनके लिए शौचालय और अन्य सहूलियतें देने की दिशा में कई काम किये जा रहे हैं और आगे भी उनकी जरूरतों के अनुरूप उन्हें सुविधायें प्रदान की जायेंगी।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *