National Update : एनडीए शासित राज्यों में सभी का मुफ्त टीकाकरण होगा : नड्डा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना महामारी के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सभी एनडीए शासित राज्यों ने मुफ्त टीकाकरण का निर्णय लिया है, ताकि गरीब से गरीब व्यक्ति को टीका लग सके।

नड्डा ने आज भाजपा किसान मोर्चा की ओर से देश में 824 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना से बचाव हेतु टीकाकरण के लिए हेल्पडेस्क का उद्घाटन किया। वर्चुअल माध्यम से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा कि आज मुझे इस बात की खुशी है कि ‘सेवा ही संगठन’ और ‘मेरा बूथ-कोरोना मुक्त अभियान’ के तहत भाजपा किसान मोर्चा देश के सभी जनपदों के ग्रामीण क्षेत्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड हेल्प डेस्क लगाने की जिम्मेदारी ले रहा है। उन्होंने विश्वास जताया कि सभी लोग टीम बनाकर किसान मोर्चा के काम को जन-जन तक पहुंचाएंगे और किसानों के लिए जो काम प्रधानमंत्री मोदी ने किए हैं उन्हें भी किसानों को बताएंगे और किसान उनका लाभ ले सकें, ऐसी व्यवस्था करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 14 मई को 9.5 करोड़ किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से इस योजना की 8वीं किस्त जारी करने के लिए नड्डा ने भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि पहली बार बंगाल के लाखों किसान भाइयों को इस योजना का लाभ मिलना शुरु हो गया है। इतने वर्षों तक किसानों को इस लाभ से वंचित रखा गया। हमने इस विषय को जोरदार तरीके से रखा था। पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ अब वहां के किसानों को मिलने लगा है, ये संतोष का विषय है।

नड्डा ने आगे कहा कि 19 मई को खाद सब्सिडी बढ़ाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है। डीएपी खाद की सब्सिडी 140 प्रतिशत बढ़ा दी गई है। किसानों को डीएपी खाद में 500 रुपये प्रति बोरी से बढ़ाकर 1,200 रुपये प्रति बोरी सब्सिडी मिलेगी। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि पंजाब में इस बार गेहूं की सबसे ज्यादा खरीद हुई है। भारतीय खाद्यान्न निगम के आंकड़ों के अनुसार प्रमुख गेहूं उत्पादक राज्यों में 13 मई तक 361 लाख टन से ज्यादा गेहूं खरीदा जा चुका है। उन्होंने कहा कि देश में पहली बार मोदी सरकार ने एक देश-एक कृषि बाजार बनाने का मार्ग प्रशस्त किया है। देश में पहली बार किसानों को अपनी फसल कहीं पर किसी को भी बेचने की छूट मिली है। देश में पहली बार किसानों की भलाई के लिए उत्पादन लागत का न्यूनतम 1.5 गुना एमएसपी निर्धारित किया गया। देश में पहली बार किसान रेल, किसान उड़ान की शुरुआत हुई। देश में पहली बार उर्वरक सब्सिडी को डीबीटी के दायरे में लाया गया है।

नड्डा ने कहा कि आज देश में पहली बार पेड़ की परिभाषा से बांस को हटाने के लिए कानून में संशोधन किया। अब लोग बांस उगाकर उसका लाभ ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत में ही हमने सेवा ही संगठन-2 अभियान शुरु किया। आज पार्टी के लाखों कार्यकर्ता अपनी फिक्र न करते हुए, दिन-रात अस्पतालों, स्वास्थ्य संस्थानों में, प्रशासन के साथ मिलकर दवाइयां, बैड, ऑक्सीजन और भोजन की व्यवस्था में लगे। कोविड के संक्रमण काल में पीएम केयर्स फंड जीवनदायिनी सिद्ध हो रहा है। देश भर में टीकाकरण अभियान, ऑक्सीजन प्लांट्स की स्थापना, अस्थायी अस्पताल और आरटीपीसीआर परीक्षण प्रयोगशालाओं की स्थापना के लिए इस फंड से सहायता प्रदान की जा रही है।

नड्डा ने कहा कि सेवा ही संगठन-2 के तहत भाजपा कार्यकर्ताओं ने 1,250 से अधिक रक्तदान शिविर लगाए, भाजपा ने जरूरतमंदों की मदद के लिए जिला स्तर पर 3,200 से अधिक कोविड डेडिकेटेड हेल्प लाइन सेंटर स्थापित किए हैं। इस अभियान के तहत 65 लाख से अधिक फेस मास्क, 14 लाख से अधिक फूड पैकेट का वितरण किया है ।भारत सरकार द्वारा अब तक 18 करोड़ 70 लाख से अधिक डोज मुफ्त मुहैया कराए गए हैं।

(हि. स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES