National Update : मोदी ने पूर्वोदय केे सपने को किया साकार : प्रधान

नयी दिल्ली 04 फरवरी। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने गुरुवार को कहा कि मोदी सरकार ने पूर्वोदय के सपने को साकार कर इस क्षेत्र को देश की विकास की मुख्यधारा में शामिल किया है।

श्री प्रधान ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पेश धन्यवाद के प्रस्ताव पर जारी चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए कहा कि करीब 50 करोड़ लोग पूर्वी क्षेत्र में रहते हैं जिन्हें विकास योजनाओं का लाभ मिला है ।

उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना का लाभ देश में आठ करोड़ लोगों को मिला है जिनमें से आधे से अधिक पूर्वी क्षेत्र के हैं । पूरे देश में दो करोड़ लोगों को सरकारी आवास की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है जिनमें से एक करोड़ 12 लाख लोग पूर्वी क्षेत्र के हैं । इसी प्रकार से साढे चार करोड़ शौचालयों का निर्माण इस क्षेत्र में हुआ है ।

उन्होंने कहा कि सरकार ने एक हजार दिन के अंदर छह लाख गांवों में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराने का संकल्प लिया है । इस क्षेत्र में शिक्षा का विस्तार किया जा रहा है और रोजगार परक शिक्षा दी जा रही है ।

पूर्वी क्षेत्र में आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर दरभंगा , जमशेदपर , पासीघाट , दुर्गापुर और होलंगी को उड़ान यारेजना से जोड़ा गया है । पूर्वी क्षेत्र में विकास कार्ये को तेज करने को लेकर प्राकृतिक गैस लाइन से जोड़ा गया है । उन्होंने कहा कि सरकार गरीब कल्याण की नीति पर चल रही है राज्यों के साथ भेदभाव नहीं हो रहा है ।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *