National Update : मोदी किसान संबंधी महासम्मेलन को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए करेंगे संबोधित

भोपाल, 18 दिसंबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिन में दो बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मध्यप्रदेश में आयोजित किसान महासम्मेलन को संबोधित करेंगे, जिसे राज्य के जिला, विकासखंड और ग्राम पंचायत स्तर पर आयाेजित विभिन्न समारोहों में भी सुना जा सकेगा।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार राज्य स्तरीय किसान महासम्मेलन का मुख्य आयोजन रायसेन जिला मुख्यालय पर होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रायसेन में उपस्थित रहेंगे और श्री मोदी के पहले उनका संबोधन होगा। रायसेन के दशहरा मैदान में आयोजित किसान महासम्मेलन में हजारों की संख्या किसान आएंगे। श्री मोदी के अलावा श्री चौहान के संबोधन का प्रसारण भी वीडियो कांफ्रेंसिंग की मदद से सभी जिला, विकासखंड और ग्राम पंचायत स्तर पर किया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार रायसेन में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा और राज्य के कृषि मंत्री कमल पटेल भी मौजूद रहेंगे। राज्य के सभी 52 जिला मुख्यालयों पर लगभग एक एक हजार किसान उपस्थित रहेंगे, जो किसान महासम्मेलन को वर्चुअल रूप से देखेंगे और सुनेंगे। लगभग 23 हजार ग्राम पंचायतों में लगभग दो – दो सौ किसान उपस्थित रहेंगे और वे भी वर्चुअल रूप से सम्मेलन को देखेंगे। जिला मुख्यालयों पर आयोजित कार्यक्रमों में राज्य के मंत्री, सांसद, विधायक और जनप्रतिनिधि शामिल होंगे।

सूत्रों ने कहा कि किसान महासम्मेलन के दौरान राज्य में खरीफ फसल 2020 के दौरान हुयी अतिवृष्टि के कारण 40 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों को हुए नुकसान और कीटव्याधि आदि के कारण फसलों को पहुंची क्षति की राहत राशि लगभग 1600 करोड़ रुपए 35 लाख 50 हजार किसानों के खातों में ‘सिंगल क्लिक’ के जरिए पहुंचायी जाएगी। यह राशि कुल भुगतान की लगभग एक तिहायी है। इन आयोजनों में लगभग दो हजार पशुपालकों और मछली पालकों को किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण किया जाएगा। लगभग 75 करोड़ रुपयों के किसान सुविधा केंद्रों से संबंधित निर्माण कार्याें का भूमिपूजन और लोकार्पण भी होगा।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *