National Update : नये साल में स्वच्छ भारत का संकल्प लें- मोदी

Insight Online News

नयी दिल्ली , 27 दिसम्बर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से साल 2021 में स्वच्छ भारत का संकल्प लेने की अपील की है।

श्री मोदी ने रविवार को रेडियो पर प्रसारित अपने मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ में यह अपील की। उन्होंने कहा, “ हमें ये संकल्प लेना चाहिए, कि हम, कचरा फैलाएंगे ही नहीं। स्वच्छ भारत अभियान का भी पहला संकल्प यही है। हमें देश को ‘सिंगल यूज़ प्लास्टिक’ से मुक्त करना ही है। ये भी 2021 के संकल्पों में से एक है।”

उन्होंने स्वच्छता को लेकर युवाओं की ओर से चलाए जा रहे अभियानों से प्रेरणा लेने की बात कही । उन्होंने गुरुग्राम में रहने वाले युवक प्रदीप सांगवान का उदाहरण देते हुए कहा कि प्रदीप सांगवान 2016 से ‘हीलिंग हिमालयाज’ नाम से अभियान चला रहे हैं। वह अपनी टीम के साथ हिमालय के अलग-अलग इलाकों में जाते हैं और जो प्लास्टिक कचरा पर्यटक छोड़कर जाते हैं, उसे साफ करते हैं। अब तक प्रदीप जी हिमालय की अलग-अलग पर्यटन स्थलों से टनों प्लास्टिक साफ कर चुके हैं।”

प्रधानमंत्री ने इसी संदर्भ में कर्नाटक के एक युवा दंपति अनुदीप और मिनूषा का भी उदाहरण दिया । उन्होंने कहा कि हाल ही में विवाह बंधन में बंधे अनुदीप और मिनूषा ने देखा कि लोग अपने घर से बाहर घूमने जाते हैं और वहीँ ढ़ेर सारा कूड़ा-कचरा छोड़ कर आ जाते हैं। कर्नाटका के सोमेश्वर तट पर भी यही स्थिति थी। अनुदीप और मिनूषा ने शादी के बाद अपना पहला संकल्प यही लिया। दोनों ने मिलकर समंदर तट का काफी कचरा साफ कर डाला। उनकी इतनी शानदार सोच से प्रभावित होकर ढ़ेर सारे युवा उनके साथ आकर जुड़ गए। इन लोगों ने मिलकर सोमेश्वर तट से 800 किलो से ज्यादा कचरा साफ किया है।

प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत अभियान का संकल्प दोहराते हुए देशवासियों को नए वर्ष के लिए शुभकामनाएं भी दी।

प्रणव टंडन, वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *