National Update : कृषि कानून पर दोहरा रवैया अपना रही उद्धव सरकार : फडणवीस

मुंबई, 25 दिसम्बर। महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने उद्धव ठाकरे सरकार पर केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों को लेकर दोहरा रवैया अपनाने का आरोप लगाया है। फडणवीस ने कहा कि केंद्र के कृषि कानून किसानों के हित में हैं, लेकिन इसके बारे में भ्रम फैलाया जा रहा है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से शुक्रवार को पुणे में किसान संवाद यात्रा का आयोजन किया गया। इस यात्रा को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि जो कानून केंद्र सरकार ने लाया है, वह कानून महाराष्ट्र में 2006 से ही लागू हैं। महाराष्ट्र में अब तक इस कानून से किसी को कोई तकलीफ नहीं हुई है।

फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र में किसानों की हालत खराब है, लेकिन सरकार किसी भी तरह की मदद नहीं कर रही है। जब वे राज्य के मुख्यमंत्री थे, उस समय हर मुसीबत में किसानों को बढ़-चढ़़कर मदद करते थे। बाढ़ पीड़़ितों को भी आर्थिक मदद किया था। उस समय शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने किसानों को 50 हजार रुपये प्रति एकड़ आर्थिक मदद देने की मांग की थी, लेकिन अब मुख्यमंत्री बनने के बाद उद्धव ने सिर्फ 8 से 10 हजार रुपये प्रति एकड़ मदद की है। यह उद्धव का किसानों के प्रति दोहरा रवैया है, जो लोगों के सामने आ गया है।

फडणवीस ने कहा कि केंद्र सरकार ने जो नया कृषि कानून बनाया है, उससे किसानों को लाभ मिलने वाला है। इस कानून से किसानों में खुशहाली आएगी, लेकिन वर्तमान सरकार नहीं चाहती कि किसानों को लाभ हो। इसी वजह से यह लोग भ्रम फैला रहे हैं। नेता प्रतिपक्ष फडणवीस ने कहा कि नए कृषि कानून की वजह से किसानों को फायदा मिलने वाला है, इसलिए किसान किसी भी भ्रम में न रहें। किसानों को अपना कृषि उत्पाद कहीं बेचने की छूट इसी कानून से मिलेगी।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *