HindiNationalNewsPolitics

नटवर सिंह का 93 साल की उम्र में निधन,राजनेताओं ने जताया शोक

नयी दिल्ली, 11 अगस्त: पूर्व विदेश मंत्री के नटवर सिंह का 93 वर्ष की उम्र में शनिवार को लंबी बीमारी के बाद गुड़गांव में निधन हो गया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिवंगत नेता नटवर सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया। राष्ट्रपति मुर्मु ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि “पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री नटवर सिंह के निधन के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ। अपने लंबे करियर में, उन्होंने एक प्रतिष्ठित राजनयिक से लेकर एक उत्कृष्ट सांसद तक की भूमिका निभायी। पद्म भूषण से सम्मानित, वह एक प्रसिद्ध व्यक्ति भी थे। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं।”

श्री धनखड ने कहा,“श्री सिंह ने विदेश मंत्री के तौर पर तथा अन्य पदों पर राष्ट्र की सेवा की। वह अच्छे लेखक थे और उन्होंने इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया। श्री सिंह ने साहित्य और सार्वजनिक क्षेत्र में असाधारण योगदान दिया। इसके लिए उन्हें सदैव याद रखा जाएगा। मैं दुःख की इस घड़ी में श्रीमती हेमिन्दर कौर, उनके पुत्र जगत सिंह तथा अन्य परिजनों और मित्रों एवं प्रशंसकों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं। ॐ शांति।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर कहा, “श्री नटवर सिंह जी के निधन से दुख हुआ, उन्होंने कूटनीति और विदेश नीति की दुनिया में समृद्ध योगदान दिया। वह अपनी बुद्धि के साथ-साथ विपुल लेखन के लिए भी जाने जाते थे। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं।ओम शांति।”

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री के नटवर सिंह जी के निधन पर हमारी गहरी संवेदना है। एक प्रशंसित बुद्धिजीवी और पद्म भूषण प्राप्तकर्ता, उन्होंने भारत की कूटनीति और विदेश मामलों में गहरा योगदान दिया। हमारी संवेदनाएं उनके उनके परिवार, दोस्त और अनुयायियों के साथ है।”

गौरतलब है कि नटवर सिंह ने प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के दौरान मई 2004 से दिसंबर 2005 तक विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *