Naveen Patnaik : गंगाधर मेहर लिफ्ट सिंचाई परियोजना सितंबर 2023 तक तैयार हो जाएगी: सीएम

भुवनेश्वर: ओडिशा के बरगढ़ जिले में गंगाधर मेहर लिफ्ट सिंचाई परियोजना सितंबर 2023 तक पूरी हो जाएगी। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शनिवार को यह जानकारी दी।

पटनायक ने यह बात बरगढ़ जिले के बीजेपुर क्षेत्रों में बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) के लाभार्थियों को स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड के वितरण का शुभारंभ करते हुए कही।

300 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखते हुए पटनायक ने कहा कि जिले में 2,090 करोड़ रुपये की गंगाधर मेहर लिफ्ट सिंचाई परियोजना सहित 2,500 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाएं लागू की जा रही हैं। सिंचाई परियोजना सितंबर 2023 तक पूरी हो जाएगी और किसान इससे पानी ले सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने बीजेपुर उपचुनाव से पहले अक्टूबर 2017 में इस परियोजना की घोषणा की थी। सिंचाई परियोजना राज्य सरकार की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है, जिसका उद्देश्य लगभग 25,600 हेक्टेयर लंबे समय से सूखाग्रस्त क्षेत्रों में सुनिश्चित सिंचाई प्रदान करना है। सूत्रों ने बताया कि इस परियोजना से बरगढ़ जिले के बीजेपुर, सोहेला और बरपाली ब्लॉक और सुबरनापुर जिले के डूंगूरीपल्ली ब्लॉक को सिंचाई की सुविधा मिलेगी।

स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड वितरण का शुभारंभ करते हुए सीएम नवीन ने कहा कि जिले के लगभग 3.64 लाख लोगों को स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड कार्यक्रम का लाभ मिलेगा। अब तक इस कार्यक्रम के तहत ओडिशा के 11 जिलों को शामिल किया गया है।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *