HindiJharkhand NewsNews

नक्सलियों ने 15 अक्टूबर को झारखंड – बिहार बंद की घोषणा की

गिरिडीह। प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन सैक की सदस्य इनामी महिला नक्सली जया उर्फ चिंता उर्फ मनोरमा की इलाज के दौरान मौत के बाद नक्सली संगठन भाकपा माओवादी ने 15 अक्टूबर को एक दिवसीय झारखंड – बिहार बंद का आह्वान किया है।

संगठन के बिहार झारखंड स्पेशल एरिया कमिटी के प्रवक्ता आजाद ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर 15 अक्टूबर को दोनों राज्यों में संगठन के बंद सफल बनाने और इससे पहले 14 अक्तूबर गांव – गांव में श्रृद्धांजलि सभा आयोजित करने की जानकारी दी है।

जारी विज्ञप्ति में प्रवक्ता आजाद ने कहा बंद के दौरान मिल्क वैन और प्रेस के तमाम गाड़िया मुक्त रहेंगी। प्रवक्ता आजाद ने बताया कि महिला नक्सली जया दीदी की मौत से नक्सली संगठन को बड़ा नुकसान हुआ है। आजाद के मुताविक जया उर्फ मनोरमा पीरटांड़ थाना इलाके के और पारसनाथ पहाड़ के तलहटी कोल्हुतांड गांव की रहने वाली थी। जया नक्सली संगठन संस्कृतिक टीम झारखंड एभन की फाउन्डर सदस्य थी इस दौरान कई दशक तक नारी मुक्ति आंदोलन की अगुवाई करती रही । इधर काफी महीनों से कैंसर समेत कई बीमारियो से लड़ रही थी। धनबाद के एक निजी अस्पताल में जया का इलाज चल रहा था। इसी दौरान गुप्त सूचना के आधार पर धनबाद पुलिस ने इस इनामी और हार्डकोर महिला नक्सली को गिरफ्तार कर गिरिडीह पुलिस को सौंप दिया था। लेकिन गिरिडीह जेल में बंद रहने के दौरान जया की तबीयतब होने के बाद उसे इलाज के लिए रिम्स भेजा गया जहां उसकी मौत हो गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *