प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान के तहत एनसीसी की टीम पहुंची सिमरिया

बेगूसराय, 17 अक्टूबर। आजादी के अमृत महोत्सव पर प्लास्टिक मुक्त भारत निर्माण के लिए नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) ने विशेष अभियान शुरू कर दिया है। एनसीसी के कैडेट अपने अधिकारियों के साथ विभिन्न प्रमुख जगहों पर जाकर प्लास्टिक मुक्त भारत जागरूकता रैली निकालने के साथ-साथ स्वच्छता अभियान भी चला रहे हैं।

इसी कड़ी में सोमवार को बिहार के इकलौते कल्पवास स्थल राजकीय कल्पवास मेला सिमरिया के परिसर में अभियान चलाया गया। जहां कि एनसीसी 9वीं बिहार बटालियन भागलपुर के एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल अखिलेश कुमार के नेतृत्व में अधिकारियों एवं कैडेटों ने सिमरिया कल्पवास मेला परिक्षेत्र में प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान जागरूकता रैली के माध्यम से कल्पवासियों और आम जनों से सिंगल यूज प्लास्टिक का बहिष्कार करने की अपील किया।

इसके साथ अधिकारियों एवं कैडेटों ने स्वच्छता अभियान भी चलाया तथा मेला परिक्षेत्र में झाड़ू लगाकर सफाई करने के साथ-साथ विभिन्न जगहों पर बिखरे कुड़ा को भी जमा कर निस्तारित किया। इस अभियान में एनसीसी के कर्नल बी.एस. शेखावत एवं कर्नल आशीष कुमार सहित अन्य अधिकारी एवं 150 से अधिक कैडेट शामिल हुए तथा विधान पार्षद सर्वेश कुमार ने रैली को झंडी दिखाई। अधिकारियों ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक मनुष्य ही नहीं, पूरी प्रकृति के लिए अभिशाप है। देश जब आजादी का अमृत महोत्सव बना रहा है तो हम सबको सिंगल यूज प्लास्टिक का बहिष्कार करते हुए उसके उपयोग पर पूरी तरह से रोक लगानी चाहिए।

तभी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किया गया प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान सफल होगा। अधिकारियों ने कहा कि स्वच्छता में ही देवत्व का निवास होता है, व्यक्तिगत स्वच्छता और सामाजिक स्वच्छता से ही हम विभिन्न कीटाणु जनित बीमारियों से बच सकते हैं और यह स्वास्थ्य के लिए सबसे अधिक हितकर कार्य है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *