New Zealand PM postpones her wedding : कोरोना के चलते न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न ने टाली अपनी शादी

वेलिंगटन। एक तरफ जहां कोरोना के बढ़ते प्रसार के बीच लोग मनमानी करने से परहेज नहीं कर रहे, वहीं न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न ने अनोखी मिसाल पेश करते हुए अपनी शादी टालने की घोषणा कर दी। न्यूजीलैंड में कोरोना के चलते रेड अलर्ट घोषित किया गया है, सरकार ने वहां नए कोरोना प्रतिबंधों को लागू कर दिया है।

न्यूजीलैंड में कोरोना के नए स्वरूप ओमीक्रोन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सरकार ने लोगों से अपील की है कि वो कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करें। लोगों को प्रेरित करने के लिए प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने अपनी शादी को टाले जाने की घोषणा की है। उनकी शादी जल्द ही क्लार्क गेफोर्ड के साथ गस्बिोर्न में होने वाली थी। रविवार को अर्डर्न ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच ये फैसला लिया गया है। मामले कम होने के बाद शादी की नई तारीख तय की जाएगी।

न्यूजीलैंड में एक शादी समारोह में ऑकलैंड गए एक ही परिवार के नौ लोगों के ओमीक्रोन संक्रमित होने के बाद सरकार ने न्यूजीलैंड में नए कोरोना प्रतिबंध लगाए हैं। भीड़ की संख्या को सीमित करने के अलावा, सार्वजनिक परिवहन और दुकानों में अब मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार की कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए रंग आधारित नीति के तहत सोमवार से ” रेड सेटिंग” प्रभावी होगी, जिसके तहत मास्क पहनने की जरूरत और सभाओं/जलसों में लोगों की संख्या सीमित करने जैसे उपाय शामिल हैं।

प्रधानमंत्री अर्डर्न ने कहा कि ”लाल (रेड)” का अभिप्राय लॉकडाउन नहीं है। उन्होंने कहा कि कारोबार खुले रह सकते हैं और लोगों को अपने मित्रों और परिवारवालों के साथ मिलने-जुलने तथा देश में घूमने की स्वतंत्रता होगी। नए कोविड प्रतिबंधों की वजह से प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने अपनी शादी टाल दी है। उन्होंने कहा, हमारी योजना डेल्टा स्वरूप की तरह शुरुआती दौर में ही ओमीक्रोन के संक्रमण को रोकने की है, जिसमें हम तेजी से जांच करेंगे, संपर्क में आए लोगों का पता लगाएंगे, उन्हें अलग करेंगे ताकि ओमीक्रोन के प्रसार को धीमा किया जा सके।

न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न ने कहा कि जब कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के बीच हम नए प्रतिबंध लगा रहे हैं, तो इसमें मैं भी शामिल हूं, मैं बाकी लोगों से अलग नहीं हूं। न्यूजीलैंड में अब किसी भी समारोह में सिर्फ 100 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी, जिन्हें पूरी तरह से वैक्सीन लग चुकी है। शादी रद्द होने को लेकर अर्डर्न ने कहा कि महामारी के चलते इस तरह का अनुभव करने वाले न्यूजीलैंडवासियों में मैं भी शामिल हो गई हूं। इन हालात में फंसने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए मुझे खेद है।

साल 2017 में सबसे कम उम्र की न्यूजीलैंड की पीएम बनी थीं। पिछले साल अक्तूबर में उन्होंने सत्ता में फिर वापसी की थी। उन्होंने अपनी लेबर पार्टी को आधी सदी में सबसे बड़ी चुनावी जीत दिलाई। उनके काम के तरीके को न्यूजीलैंड में काफी सराहा जाता है।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published.