एनआईए ने असम के कछार से भागे माओवादी को बंगाल में किया गिरफ्तार

नई दिल्ली, 20 सितंबर । राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने असम के कछार जिले के रहने वाले सीपीआई (माओवादी) के सदस्य सम्राट चक्रवर्ती उर्फ अमित उर्फ अर्घा को नक्सली नक्सली गतिविधि में शामिल होने के आरोप में पश्चिम बंगाल में गिरफ्तार किया। एनआईए ने चक्रवर्ती को सोमवार को गिरफ्तार किया था।

यह मामला पश्चिम बंगाल के वरिष्ठ माओवादी नेता अरुण कुमार भट्टाचार्जी उर्फ ज्योतिष उर्फ कबीर उर्फ कंचन दा की गिरफ्तारी से जुड़ा है, जो भाकपा (माओवादी) की केंद्रीय समिति के सदस्य और रणनीतिकार हैं। आरोपी कंचन दा को असम में संगठन स्थापित करने और खासतौर पर पूर्वोत्तर में संगठन का विस्तार करने का काम सौंपा गया था।

एनआईए ने 2 सितंबर को 6 गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ असम की विशेष एनआईए अदालत में आरोपपत्र दाखिल किया था।

मामले में आगे की जांच में पता चला कि आरोपी सम्राट चक्रवर्ती उर्फ अमित उर्फ अर्घा उर्फ निर्मल उर्फ निर्माण उर्फ नीलकमल सिकदर पश्चिम बंगाल स्थित भाकपा (माओवादी) संगठन का सक्रिय सदस्य था।

सम्राट चक्रवर्ती ने पार्टी के निर्देशों पर असम और पूर्वोत्तर राज्यों में भाकपा (माओवादी) संगठन की गतिविधियों को आगे बढ़ाने में वरिष्ठ माओवादी नेता कंचन दा की सहायता के लिए कई बार असम के कछार जिले का दौरा किया था। मामले में आगे की जांच जारी है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published.