HindiNationalNews

छत्तीसगढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से नौ लोगों की मौत, उन्नीस मवेशी भी मरे

रायपुर। छत्तीसगढ़ के विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटों में हुई तेज बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से जनधन की क्षति हुई। आकाशीय बिजली गिरने से नौ लोगों की बीती देर शाम तक मौत हो गई। वहीं कांकेर जिले के अंतागढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से 19 मवेशियों की मौत हो गई है। मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 से 48 घंटों के भीतर छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

अधिकारियों के अनुसार, रविवार को बलौदाबाजार जिले के मोहतरा (लटुवा) गांव में आकाशीय बिजली गिरने से सात ग्रामीणों की मौत हो गई । मृतकों में सुरेश साहू, संतोष साहू, पप्पू साहू, पोखाराम विश्वकर्मा, थानेश्वर साहू, देवदास और विजय साहू शामिल हैं। घटना तब हुई जब ये सभी तालाब के पास एक पेड़ के नीचे बैठकर बातचीत कर रहे थे। इस घटना में चेतन साहू, बिंदराम साहू, और बिसंभर साहू घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

नया रायपुर के जंगल सफारी के पास आकाशीय बिजली गिरने से एक भाई-बहन की मौत हो गई। जंगल सफारी के पास शेड के नीचे योगेश साहू और उनकी बहन उर्वशी साहू बारिश से बचने के लिए रुके थे, जब यह हादसा हुआ। इनके साथ एक बच्ची भी थी, जो इस घटना में बाल-बाल बच गई। यह हादसा तब हुआ जब उर्वशी तीज के त्योहार के बाद अपने मायके से लौट रही थीं। कांकेर जिले के अंतागढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से 19 मवेशियों की मौत हो गई है।

बलौदाबाजार में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से सात लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री ने दुख जताया है। मुख्यमंत्री ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि ”मृतक परिवारों को तत्काल आर्थिक मदद दी गई है। बेहद दुखद घटना है। पीड़ित परिवारों के प्रति हमारी पूरी संवेदना है। दुख की इस घड़ी में हम हर तरह से मदद के लिए तैयार हैं। कलेक्टर को हमने घायलों का हाल चाल और उनके इलाज की व्यवस्था देखने की जिम्मेदारी दी है।

मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए ‘बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, बीजापुर, नारायणपुर, और सुकमा जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है, जबकि कोरिया, बलरामपुर, रायगढ़, सारंगढ़-बिलाईगढ़, सक्ती, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, और कबीरधाम जिलों के लिए ‘यलो अलर्ट’ जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *