NIRF Ranking 2021: आईआईटी मद्रास देश का सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक संस्थान

नई दिल्ली, 09 सितम्बर । भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास इस साल भी देश का सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक संस्थान बना हुआ है। यह लगातार तीसरे साल है जब आईआईटी मद्रास ने शिक्षा मंत्रालय की वार्षिक रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। आईआईटी मद्रास को ‘ओवरआल’ और ‘इंजीनियरिंग’ श्रेणी में देश में प्रथम स्थान दिया गया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) की रैंकिंग-2021 जारी की। इस वर्ष रैंकिंग फ्रेमवर्क में टॉप रिसर्च इंस्टीट्यूट्स की श्रेणी भी शामिल की गई। इससे रैंकिंग इस बार 10 के बजाय 11 श्रेणियों में जारी की गई है। रिसर्च इंस्टीट्यूट्स की श्रेणी में इस साल आईआईएससी बेंगलुरु प्रथम, आईआईटी मद्रास दूसरे और आईआईटी बॉम्बे तीसेर स्थान पर रहे।

देश के आईआईटी एक बार फिर से ओवरआल श्रेणी में दबदबा कायम रखते हुए शीर्ष 10 में से सात पर काबिज हैं। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) बेंगलुरु ने देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखी है और ओवरआल श्रेणी में दूसरे स्थान पर है। तीसरे स्थान पर आईआईटी बॉम्बे है। इसके बाद क्रमश: आईआईटी दिल्ली, आईआईटी कानपुर और आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी रुड़की, आईआईटी गुवाहाटी हैं। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने नौवीं और दसवीं रैंक हासिल की है।

कॉलेज कैटेगरी में दिल्ली के महिला कालेज मिरांडा हाउस ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। दिल्ली के ही एक अन्य महिला कालेज लेडी श्रीराम और चेन्नई के लोयोला कॉलेज ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है। इस साल भी मिरांडा हाउस और लेडी श्रीराम कॉलेज में महिलाओं ने पिछले साल की तरह ही स्थिति बरकरार रखी है। हालांकि, चेन्नई का लोयोला कॉलेज पिछले साल छठे स्थान से तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। दिल्ली के हिंदू कॉलेज ने पिछले साल की तुलना में इस साल तीसरे स्थान से सीधे नौवें स्थान पर फिसल गया है। इस श्रेणी में आठवें पायदान पर दिल्ली का सेंट स्टीफंस कालेज और 10वें स्थान पर दिल्ली का श्री राम कालेज ऑफ कॉमर्स है।

एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2018 में मेडिकल श्रेणी शुरू होने के बाद से दिल्ली का अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) सूची में शीर्ष पर रहा है। इस वर्ष पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़ ने दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर को तीसरा स्थान मिला है। एम्स-दिल्ली की तरह, पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ और सीएमसी वेल्लोर ने भी एनआईआरएफ रैंकिंग में अपना स्थान बनाए रखा है।

विश्वविद्यालय की श्रेणी में आईआईएससी बेंगलुरु प्रथम है। इसके बाद क्रमश: जेएनयू, बीएचयू, कलकत्ता विश्वविद्यालय, अमृता विश्व विद्यापीठम कोयमबटूर, जामिया मिल्लिया इस्लामिया नई दिल्ली हैं।

इंजीनियरिंग श्रेणी में आईआईटी मद्रास छठे वर्ष भी शीर्ष स्थान पर काबिज है। इसके बाद आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी कानपुर और आईआईटी खड़गपुर पांचवें स्थान पर हैं।

प्रबंधन श्रेणी में आईआईएम अहमदाबाद पहले स्थान पर है। इसके बाद क्रमश: आईआईएम बेगलुरु, आईआईएम कलकत्ता, आईआईएम कोझिकोड और आईआईएम दिल्ली है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *