Nitin Gadkari : भारत में स्थापित होंगे 35 मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क: गडकरी

वर्धा/नागपुर, 22 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि भारतमाला परियोजना के तहत देश में लगभग 35 मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क बनेंगे, जिनमें से चार महाराष्ट्र में विकसित किए जाएंगे। महाराष्ट्र में वर्धा जिले के सिंधी (रेलवे) में मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क विकसित करने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट के बीच शुक्रवार को एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये गये।
इस अवसर पर श्री गडकरी ने कहा कि भारतमाला परियोजना के तहत देश में लगभग 35 मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क बनाये जाएंगे, जिनमें से चार महाराष्ट्र में विकसित किये जाएंगे। इन 35 मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक्स पार्कों में से असम में काम शुरू हो गया है। चेन्नई के बाद, सिंधी में रेलवे स्टेशन से लगभग 1.2 किलोमीटर दूर 780 करोड़ रुपये की अनुमानित परियोजना लागत के साथ 345.54 एकड़ के क्षेत्र में पार्क विकसित किया जा रहा है।
इस लॉजिस्टिक पार्क से वर्धा के लोगों को अपना माल निर्यात करने का अवसर मिलेगा।
लॉजिस्टिक पार्क रेलवे और राजमार्गों से जुड़ा होगा, लिहाजा यह निर्यात की लागत को कम करने में भी मदद करेगा।
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने राष्ट्रीय राजमार्ग रसद प्रबंधन लिमिटेड नामक एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) बनाया है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि फलों, सब्जियों आदि के लिए कोल्ड स्टोरेज और कंटेनर की सुविधा बनायी जा रही है ताकि किसान अपनी उपज को न्यूनतम लागत पर संरक्षित कर सकें। इस क्षेत्र के संतरे यहां से बंगलादेश को निर्यात किये जाएंगे।
श्री गडकरी ने कहा कि पूर्वी विदर्भ के मछुआरों को भी सिंधी ड्राई पोर्ट के जरिए अपने कारोबार का विस्तार करने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि नागपुर एक रसद राजधानी बन सकता है तथा उद्योगपतियों और अन्य लोगों से इस सुविधा से लाभ प्राप्त करने की अपील की। उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र में हजारों नौकरियां भी पैदा होंगी।
यामिनी
वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *