Nitish Kumar : विकास के लिए समाज में सुधार जरूरी : नीतीश

मोतिहारी, 22 दिसंबर : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि समाज सुधार के बिना विकास का कोई अर्थ नहीं है।

श्री कुमार ने बुधवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कर्मभूमि चंपारण के मुख्यालय मोतिहारी के गांधी मैदान में समाज सुधार अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि समाज सुधार के बिना विकास का कोई अर्थ नहीं है।विकास की सार्थकता तभी संभव है जब सुधरा हुआ समाज हो। उन्होंने जीविका दीदियों से शराबियों के घर पर नारेबाजी करने तथा शराब से होने वाली घातक बीमारियों की जानकारी देने की अपील की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी ने चंपारण सत्याग्रह के दौरान वर्ष 1917 में ही कहा था कि शराब न केवल शरीर और संपत्ति का बल्कि बुद्धि का भी नाश करता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शराब बंदी कानून लागू है। फिर भी कुछ गड़बड़ी करने वाले सक्रिय हैं। हर काल खंड में अच्छे काम का विरोध किया जाता रहा है।

श्री कुमार ने कहा कि प्रशासन ऐसे अवैध कारोबारियों पर कार्रवाई कर रहे हैं फिर भी गड़बड़ी करने वाले बाज नहीं आ रहे। उन्होंने जीविका दीदियों से घर -घर जाकर महिलाओं को और पुरुषों को जागरूक करने और उन्हें शराब नहीं पीने, बच्चों का बाल विवाह नहीं करने तथा दहेज प्रथा को समाप्त करने का अभियान चलाकर समाज को जागरूक करने की अपील की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शराब का सेवन अनेक बीमारियों की जननी है। इससे मुंह और सिर का कैंसर, लीवर सिरोसिस, पैनक्रियाज की बीमारी,पेट समेत दो सौ बीमारियां शराब पीने के कारण हो रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक रिपोर्ट के मुताबिक घरेलू ंिहसा, सड़क दुर्घटना, मारपीट और बीमारी से मरने वालों में तीस प्रतिशत से अधिक संख्या शराब पीने के कारण है।

श्री कुमार ने कहा कि बाल विवाह को हर हाल में रोकना है। यह समाज के नव निर्माण में बाधक है। अवयस्क महिलाओं की संतानें अविकसित और मंद बुद्धि होती है जो उसके जीवन को बाद में पंगू बना देता है। समाज के इस कोढ़ को शिक्षा और जागरूकता से ही मिटाया जा सकता है। उन्होंने दहेजÞ प्रथा को भी समाज के विकास में बड़ा अवरोधक करार दिया और लोगों से बच्चे बच्चियों को शिक्षित करने तथा दहेज प्रथा का शत-प्रतिशत उन्मूलन करने में समाज के सहयोग की अपील की।

सभा को मंत्री प्रमोद कुमार, मंत्री सुनील कुमार समेत अन्य लोगों ने भी संबोधित किया। इस मौके पर बगहा के सांसद सुनिल कुमार समेत अन्य नेता मौजूद थे।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *