नीतीश ने योगी से जेपी की जन्मभूमि सिताब दियारा में लंबित कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने का किया अनुरोध

पटना, 07 अक्टूबर। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर लोक नायक जयप्रकाश नारायण की जन्मभूमि सिताब दियारा के उत्तर प्रदेश क्षेत्र के लंबित कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने का अनुरोध किया है।

आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यहां बताया कि श्री नीतीश कुमार ने पत्र में लिखा है कि लोक नायक जयप्रकाश नारायण की जन्मभूमि सिताब दियारा ग्राम, जो बिहार एवं उत्तर प्रदेश की सीमा के पास गंगा एवं घाघरा नदी के संगम पर बिहार के सारण जिला में अवस्थित है, में वर्षा ऋतु के दिनों में गांव की भूमि के कटाव का खतरा बना रहता था तथा विगत वर्षों में कई बार वहां कटाव की स्थिति भी उत्पन्न हुई थी ।

श्री कुमार ने पत्र में यह भी लिखा है कि ग्राम सिताब दियारा की बाढ़ से सुरक्षा के लिए घाघरा नदी की ओर से एक रिंग बांध (लगभग 7.5 कि.मी. की लंबाई में) बनाये जाने की आवश्यकता महसूस की गई है। वर्ष 2017-18 में बिहार भू-भाग में लगभग 04 कि.मी. एवं उत्तर प्रदेश के भू-भाग में लगभग 3.5 कि.मी. की लंबाई में रिंग बांध तथा अन्य कटाव निरोधक कार्य प्रारंभ किया गया। वर्ष 2017-18 में बिहार सरकार द्वारा रिंग बांध एवं अन्य बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यो को पूर्ण कर लिया गया है लेकिन उत्तर प्रदेश क्षेत्र में कार्य लंबित है।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *