HindiInternationalNews

रूस के कब्जे से जमीन वापस लिए बिना युद्धविराम नहीं: जेलेंस्की

कीव, 23 जुलाई । यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि युद्ध में खोए हुए क्षेत्रों को वापस लिए बिना रूस के साथ युद्धविराम नहीं होगा बल्कि इससे युद्ध और लंबे समय तक चलेगा।

जेलेंस्की ने चेतावनी देते हुए कहा कि युद्धविराम से रूस को यूक्रेनी क्षेत्रों को कब्जा बनाए रखने से संघर्ष को और बढ़ाएगा तथा मास्को फिर से तैयारी करने का मौका मिल जाएगा।

ज़ेलेंस्की ने अमेरिका द्वारा आपूर्ति की जाने वाली उच्च गतिशीलता आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम (एचआईएमएआर) के बारे में कहा कि रॉकेट सिस्टम की पश्चिमी आपूर्ति यूक्रेन की युद्ध आवश्यकता से बहुत कम है।

उन्होंने कहा कि युद्धविराम से पहले सभी क्षेत्रों को मुक्त किया जाना चाहिए। फिर इसके बाद हम बातचीत कर सकते हैं कि क्या करना है और हम आने वाली सदियों में कैसे रह सकते हैं।

ज़ेलेंस्की ने कहा कि वायु-रक्षा प्रणाली रूस की लंबी दूरी की मिसाइलों को शहरों से सैकड़ों मील दूर हमले से पहले ही रोक सकती है।

अनाज निर्यात को फिर से खोलने के लिए रूस के साथ हुए समझौते का जिक्र करते हुए ज़ेलेंस्की ने कहा कि मॉस्को को राजनयिक रियायतें बाजारों को कुछ हद तक स्थिर कर सकती हैं, लेकिन भविष्य में केवल एक अस्थायी राहत है।

रूस और यूक्रेन ने अनाज निर्यात के लिए यूक्रेनी काला सागर बंदरगाहों को फिर से खोलने के लिए शुक्रवार को एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किया।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *