HindiNationalNewsPolitics

मुख्यमंत्री पद के लिए कोई दावेदारी नहीं : सिद्दारमैया

बेंगलुरु 11 सितंबर: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने बुधवार को नेतृत्व में संभावित बदलाव की अटकलों को खारिज करते हुए दोहराया है कि वह अपने पद पर बने रहेंगे तथा स्पष्ट किया कि इसके लिए कोई दावेदारी नहीं है।

श्री सिद्दारमैया ने यहां संवाददाताओं से कहा, “किसी ने भी यह नहीं कहा है कि वह मुख्यमंत्री बनेंगे। मुख्यमंत्री पद खाली नहीं है, तो कोई ऐसा क्यों कहेगा?” उन्होंने जोर दिया कि वह अपने पद पर मजबूती से बने हुए हैं। उन्होंने कहा, “हर कोई कह रहा है कि सिद्दारमैया पद पर बने रहेंगे।” कुछ नेताओं के निर्देश मिलने पर पदभार संभालने के लिए तैयार रहने संबंधी चर्चाओं पर उन्होंने सवाल किया कि जब पद खाली नहीं है, तो कोई ऐसा निर्देश क्यों देगा? उन्होंने अपने नेतृत्व पर भरोसा जताते हुए कहा, “मैं पद पर बना रहूंगा।”

श्री सिद्दारमैया की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब उच्च न्यायालय में एक साइट आवंटन मामले में उनके खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए राज्यपाल की मंजूरी को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर सुनवाई हो रही है।

वहीं नेतृत्व परिवर्तन की अफवाहों के बीच कुछ कांग्रेस नेताओं ने खुले तौर पर मुख्यमंत्री बनने की इच्छा व्यक्त की है। अनिश्चितता के माहौल में कांग्रेस नेताओं के एक समूह ने श्री राहुल गांधी को पत्र लिखकर उनसे मंत्रियों सहित पार्टी के वरिष्ठ सदस्यों को मुख्यमंत्री पद के लिए होड़ करने और सार्वजनिक बयान देने से सावधान रहने का आग्रह किया है। कर्नाटक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष मंजूनाथ भंडारी और एमएलसी दिनेश गूलीगौड़ा ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से श्री सिद्दारमैया के कार्यकाल को लेकर अटकलों पर लगाम लगाने की अपील की है।

इस बीच उपमुख्यमंत्री एवं कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार को नेतृत्व परिवर्तन की स्थिति में सबसे आगे माना जा रहा है। गृह मंत्री जी परमेश्वर और पीडब्ल्यूडी मंत्री सतीश जरकीहोली भी नयी दिल्ली में वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के साथ अपनी हालिया बैठकों के बाद संभावित दावेदार के रूप में उभर रहे हैं। वरिष्ठ मंत्रियों एमबी पाटिल और शिवानंद पाटिल के बीच मौखिक बहस से आंतरिक कलह और भी उजागर हुई, जिसमें वरिष्ठता को मुख्यमंत्री पद के लिए निर्णायक कारक के रूप में माना गया। इसके अलावा प्रशासनिक सुधार आयोग के अध्यक्ष आरवी देशपांडे और सिद्धारमैया के वित्तीय सलाहकार बसवराज रायरेड्डी सहित वरिष्ठ कांग्रेस सदस्यों ने भी मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी रुचि का संकेत दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *