सरदार पटेल के इरादों के सामने कुछ भी असंभव नहीं था: शाह

Insight Online News

नयी दिल्ली 31 अक्टूबर : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि सरदार वल्लभ भाई पटेल के दृढ़ इरादों के सामने कुछ भी असंभव नहीं था और उन्होंने अपना सारा जीवन देश की एकता तथा अखंडता बनाए रखने के लिए समर्पित कर दिया।

श्री शाह ने सोमवार को यहां नेशनल स्टेडियम में सरदार पटेल की जयंती के मौके पर आयोजित एकता दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के मौके पर कहा कि सरदार पटेल ने आजादी के बाद आधुनिक भारत की नींव रखी और अपना सारा जीवन देश की एकता अखंडता बनाए रखने के लिए समर्पित कर दिया। उनका नाम सामने आते ही आज के भारत का मानचित्र नजरों के सामने आ जाता है। उनकी विलक्षण राजनीतिक और दृढ़ इरादों का ही परिणाम है कि भारत आजादी के बाद एकता के सूत्र में बंधा। उन्होंने कहा कि उस वक्त भी देश विरोधी ताकतों ने देश को खंड- खंड करने की साजिश में किसी तरह की कमी नहीं छोड़ी थी, लेकिन यह साजिश भी सरदार पटेल के इरादों को विफल नहीं कर पाई।

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जिस तरह पूरा देश संकल्पित होकर आगे बढ़ रहा है और वर्ष 2047 में हम आजादी की शताब्दी के समय सरदार पटेल के सपनों का भारत बनाने में सफल रहेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि वर्षों तक सरदार पटेल को भुलाए रखने के प्रयास किए गए लेकिन सरदार पटेल आज भी देश की युवा शक्ति के लिए प्रेरणा का सबसे बड़ा स्रोत है।

इस मौके पर उन्होंने समारोह में मौजूद लोगों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई और हरी झंडी दिखाकर एकता दौड़ को रवाना किया। एकता दौड़ के मौके पर राष्ट्रमंडल खेलों में पदक विजेता खिलाड़ियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था।

इससे पहले श्री शाह ने पटेल चौक स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।श्री शाह ने गुजरात के मोरबी में पुल टूटने के हादसे में जान गवाने वाले लोगों को भी श्रद्धांजलि दी।

इस मौके पर दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना, विदेश मंत्री एस जयशंकर और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

इससे पहले श्री शाह ने एक ट्वीट संदेश में कहा, “ सरदार पटेल के लौह इरादों के आगे कुछ भी असंभव नहीं था। उन्होंने अपने दृढ़ नेतृत्व से अलग-अलग रियासतों में बंटे भारत को एकता के सूत्र में पिरोया। राष्ट्रहित के संकल्प से पूरा जीवन देश के लिए जीने वाले सरदार पटेल की जयंती पर उनके चरणों में नमन व सभी को राष्ट्रीय एकता दिवस की बधाई।“

संजीव, संतोष, वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *