सेक्स क्रिया में मोटापा बाधक नहीं

मोटे लोग चाव से भोगते है स्त्री-शरीर का सुख

Insightonlinenews Desk

यौन क्रिया के अध्येताओं के अनुसार अक्सर यह माना जाता है कि दुबले-पतले पुरूष काम-क्रीड़ा में अधिक सक्रिय रहते हैं लेकिन यह अवधारणा पूरी तरह सच नहीं है। दुबले-पतले लोगों की तुलना में शरीर से स्थुल और मोटे लोग भी बड़े चाव से स्त्री शरीर का भोग करने में सफल रहते हैं। मोटापा सेक्स क्रिया में बाधक नहीं बनता है। यौन विज्ञानी तो यहां तक मानते हैं कि मोटे लोग अधिक सेक्स करते हैं, अधिक कामुक भी होते हैं।

अध्ययन कहता है कि आपका वजन अधिक है और मोटापे का शिकार हैं तो आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपका लुक और ओवरऑल पर्सनैलिटी पर भी आपके बढ़े हुए वजन का नकरात्मक असर पड़ता है। लेकिन लगता है कि पुरुषों की सेक्स लाइफ इस मामले में अपवाद है। कुछ दिनों पहले हुई एक स्टडी की मानें तो वैसे पुरुष जिनका वजन और ठडप् अधिक है वे ज्यादा सेक्स करते हैं उन पुरुषों की तुलना में जिनका वजन कम है और जो दुबले-पतले हैं।

यूके की ऐन्गलिया रस्किन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों और अनुसंधानकर्ताओं ने ब्रिटेन के करीब 5 हजार सेक्शुअली ऐक्टिव पुरुषों का विश्लेषण किया है और फिर इस नतीजे पर पहुंचे कि मोटे पुरुष, दुबले-पतले पुरुषों की तुलना में ज्यादा सेक्स करते हैं। च्स्व्ै वन नाम के जर्नल में इस स्टडी को प्रकाशित किया गया। अनुसंधानकर्ताओं की इस रिपोर्ट की मानें तो हैरान करने वाली बात ये थी कि मोटापे से ग्रसित पुरुष जिनके शरीर में मांस अधिक था उनमें पतले लोगों की तुलना में अपनी बॉडी को लेकर कम इशूज देखने को मिले। इसी वजह से उन्हें ज्यादा सेक्स करने का कॉन्फिडेंस मिला।

सिर्फ पुरुषों में ही नहीं बल्कि महिलाओं में भी यही बात देखने को मिली। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि ओवरवेट महिलाओं ने भी कम वजन वाली महिलाओं की तुलना में 16 प्रतिशत ज्यादा सेक्स किया। ये एक ऐसी स्टडी है जिसमें पहली बार किसी व्यक्ति के वजन और उसके इंटरकोर्स की फ्रिक्वेंसी के बीच लिंक है, ये बात साबित हुई। साथ ही स्टडी में यह बात भी देखने को मिली कि ओवरवेट और मोटे लोग अपने रिश्ते में ज्यादा खुश और संतुष्ट रहते हैं।

मोटापा और वजन अधिक होने की वजह से हर दिन वजन घटाने की कोशिश में जुटे लोगों के लिए यह स्टडी हो सकता है थोड़ी राहत लेकर आयी हो। लेकिन ऐसे लोगों को ये बात भी जान लेनी चाहिए कि अब तक हुई ज्यादातर स्टडीज में यही बात साबित हुई है कि अधिक बीएमआई और ओवरवेट लोगों को कई तरह की सेक्शुअल प्रॉब्लम्स हो जाती है। एक अन्य रिपोर्ट की मानें तो मोटापे से ग्रसित करीब 30 प्रतिशत लोगों में सेक्स ड्राइव की कमी हो जाती है, सेक्स करने की इच्छा कम हो जाती है, सेक्शुअल परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की भी दिक्कत हो सकती है।

बॉटल लाइन देखें तो लोगों को कोशिश ये करनी चाहिए कि उनका वजन और बीएमआई दोनों परफेक्ट रहे और सिर्फ दूसरों को देखकर बेवजह वेट लॉस करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि एक हेल्दी शरीर और हेल्दी माइंड के जरिए ही आपकी सेक्स लाइफ भी हेल्दी रह सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *