Old Buddhist temple found in Pakistan : खुदाई में पाकिस्तान में मिला 2,300 साल पुराना बौद्धकालीन मंदिर

पेशावर, 20 दिसंबर । पाकिस्तानी और इतालवी पुरातत्वविदों के एक संयुक्त दल ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वात जिले में बारीकोट तहसील के बौद्ध काल के बाजीरा शहर में उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान में 2,300 साल पुराना एक बौद्ध कालीन मंदिर को खोज निकाला है। खुदाई में पुरातत्वविदों को बेशकीमती कलाकृतियां समेत कई अन्य सामान भी मिले हैं। इस मंदिर को पाकिस्तान में बौद्ध काल का सबसे प्राचीन मंदिर बताया गया है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान और इतालवी पुरातत्वविदों ने उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान में एक ऐतिहासिक स्थल पर संयुक्त रूप से खुदाई करने के दौरान बौद्ध काल के 2,300 साल पुराने एक मंदिर की खोज की है। इसके अलावा अन्य बेशकीमती कलाकृतियां भी बरामद की गई हैं। स्वात में मिला यह मंदिर पाकिस्तान के तक्षशिला में मिले मंदिरों से भी पुराना है।

मंदिर के अलावा पुरातत्वविदों ने बौद्धकालीन 2,700 से अधिक अन्य कलाकृतियां भी बरामद की हैं जिनमें सिक्के, अंगूठियां, बर्तन और यूनान के राजा मिनांदर के काल की खरोष्ठी भाषा में लिखी सामग्री भी शामिल है। इतालवी विशेषज्ञों ने भरोसा जताया है कि स्वात जिले के ऐतिहासिक बाजीरा शहर में खुदाई के दौरान और भी पुरातात्विक स्थल मिल सकते हैं। पाकिस्तान में इटली के राजदूत आंद्रे फेरारिस ने पत्रकारों से कहा कि पाकिस्तान में पुरातात्विक स्थल दुनिया के विभिन्न धर्मों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *