Omicron Update : ओमिक्रोन से दुनिया भर में लौट रहा पाबंदियों का दौर, महामारी से सहमे लोग

वाशिंगटन, 23 दिसंबर। कोरोना का ओमिक्रोन वेरिएंट दुनिया को डराने लगा है। महामारी के एक बार फिर से फैलने के डर से तमाम देश पाबंदी लगाने लगे हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि साल 2022 में हर हाल में महामारी को खत्म करना होगा। कोरोना के कारण विश्वभर में 33 लाख से अधिक लोग इस वर्ष अपनी जान गंवा चुके हैं। इसके कारण मौतों की संख्या साल 2020 में एचआईवी, मलेरिया और तपेदिक से हुई मौतों की संख्या से अधिक है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि साल 2022 वह वर्ष होना चाहिए जब महामारी का खात्मा हो जाए। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अधनोम ग्रेब्रिसियस ने कहा कि साल 2022 वह वर्ष होना चाहिए जब सभी देश इस पैमाने पर भविष्य की आपदा को रोकने और सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रयासों में तेजी लाने के लिए निवेश करें। यह एक ऐसा साल होना चाहिए, जिसमें महामारी का खात्मा हो जाए।

उधर, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने मंगलवार को कहा कि ओमिक्रोन के मामलों में वृद्धि के बावजूद सख्त पाबंदियां लगाने की कोई योजना नहीं है। सरकार ओमिक्रोन स्ट्रेन के प्रसार से संबंधित डेटा की बारीकी से निगरानी करना जारी रखेगी और क्रिसमस के बाद प्रतिबंधों को लेकर फैसला लेगी। देश में नए वेरिएंट के कारण अबतक 14 लोगों की मौत हो गई है और 129 लोग अस्पताल में भर्ती हैं।

इजरायल में ओमिक्रोन संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों और 60 वर्ष तथा उससे अधिक आयु के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन की चौथा डोज देने की तैयारी में है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। देश में नए वेरिएंट के कारण एक मौत हो चुकी है। 60 साल के व्यक्ति की मौत इसके कारण हो गई। यहां घरेलू और विदेशी हवाई यातायात को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

वहीं जर्मनी ने ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के कारण मंगलवार को नए प्रतिबंधों की घोषणा की, जो क्रिसमस के बाद लागू होंगे। नए नियमों में निजी समारोहों को 10 लोगों तक सीमित करना, देशभर में नाइट क्लबों को बंद करना और मैदान में दर्शकों के बिना फुटबाल मैचों का आयोजन जैसे प्रतिबंध शामिल हैं। प्रतिबंध 28 दिसंबर को पूरे देश में लागू होंगे।

फ्रांस में ओमिक्रोन के तेजी से प्रसार के कारण एक दिन में कोरोना के 100,000 नए मामले सामने आ सकते हैं, लेकिन सरकार की फिलहाल नए प्रतिबंध लगाने की योजना नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण चीन ने शिनजियांग में सख्त पाबंदी लगा दी है। फरवरी 2022 के विंटर ओलंपिक की मेजबानी करने की तैयारी के मद्देनजर चीन हाई अलर्ट पर है।

सिंगापुर ने क्वारंटाइन फ्री ट्रैवल बुकिंग पर रोक लगा दी है। जापान ने बुधवार को ओमिक्रोन के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के पहले संदिग्ध मामले की जानकारी दी। वहीं भारत ने राज्यों को तैयारी करने का आग्रह किया और उन्हें पाबंदियां लगाने की अनुमति दी। आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्काट मारिसन ने बुधवार को क्लीनिक और फार्मेसियों के लिए नई टीकाकरण निधि की घोषणा की।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *