बाढ़ में 1 तिहाई डूबा पाकिस्तान, करोड़ों लोग प्रभावित, कई इलाके तो पूरी तरह तबाह

इस्लामाबाद। पाकिस्तान सरकार के क्लाइमेट चेंज मिनिस्टर शेरी रहमान ने बाढ़ को लेकर कहा कि मानसून की अधिक बारिश की वजह से एक तिहाई पाकिस्तान बाढ़ का सामना कर रहा है. मिनिस्टर शेरी रहमान ने इसे दशक का मॉन्स्टर मानसून बताया है.

  • पाकिस्तान में 1100 से ज्यादा मौत, 1600 से ज्यादा घायल

नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के आंकड़ों के अनुसार, आर्थिक तंगी झेल रहे पाकिस्तान में आफत बनकर आई बाढ़ मंगलवार तक 1136 लोगों को अपनी चपेट में ले चुकी है. वहीं करीब 1600 लोग घायल बताए जा रहे हैं. NDMA के अनुसार, बाढ़ में 7 लाख से ज्यादा पशु मारे गए हैं. बाढ़ से मची तबाही में 3,451 किलोमीटर सड़कें, 149 ब्रिज, 170 दुकानें और करीब 10 घर तहस-नहस हो गए हैं.

पाकिस्तान के पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले हजारों लोग फंसे हुए हैं, जिन्हें निकालने की कोशिश की जा रही है. फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए हेलिकॉप्टरों की मदद ली जा रही है, लेकिन अभी तक सभी लोगों को रेस्क्यू नहीं किया जा सका है.

पाकिस्तान के अधिकारियों के अनुसार, बाढ़ की वजह से पाकिस्तान के करीब 3 करोड़ लोग प्रभावित हैं. उन्होंने बताया कि हर सात में से एक पाकिस्तानी बाढ़ से प्रभावित है. बाढ़ की वजह से कई इलाकों में सड़कें, इमारतें और ब्रिज टूटकर पानी में बह गए हैं. लोगों का हाल बेहाल है.

एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में कई हजार गांव ऐसे हैं जिनमें रहने वाले लोगों का पाकिस्तान के अन्य इलाकों से कनेक्शन पूरी तरह टूट गया है. क्योंकि उनके इलाकों में नदी के तेज बहाव की वजह से सड़कें और ब्रिज तहस-नहस हो गए हैं.

  • दुनियाभर से मदद मांग रही शहबाज शरीफ सरकार

बाढ़ से जूझ रहे पाकिस्तान में पहले से ही आर्थिक संकट चल रहा था और अब बाढ़ की वजह से स्थिति और खराब हो गई है. पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार दुनियाभर से राहत फंड की मदद मांग रही है. मंगलवार को यूएन और पाकिस्तानी सरकार आपातकाल सहायता के लिए 160 मिलियन डॉलर फंड की औपचारिक अपील भी करेगी.

सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यूएन सेक्रेटरी जनरल के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि पाकिस्तान में बारिश लगातार जारी है, ऐसे में स्थिति और ज्यादा खराब हो सकती है. दुजारिक ने आगे कहा कि मंगलवार को हम पाकिस्तानी सरकार के साथ मिलकर 160 मिलियन डॉलर फंड की मदद के लिए अपील करेंगे. साथ ही उन्होंने आगे कहा कि हालात को देखते हुए यूएन की ओर से आपातकाल मदद के तौर पर 3 मिलियन डॉलर फंड रिलीज कर दिया गया है.

  • बाढ़ की वजह से हुआ पाकिस्तान में भारी नुकसान

भारी बारिश के बाद बाढ़ की वजह से पाकिस्तान को बड़े नुकसान का सामना भी करना पड़ रहा है. पाकिस्तान सरकार के प्लानिंग मिनिस्टर एहसान इकबाल ने बताया कि बाढ़ की वजह से पाकिस्तान को 10 बिलियन डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ है. मंत्री ने बताया कि ये सिर्फ शुरुआती अनुमान है, जो काफी बड़ा है.

मंत्री ने आगे बताया कि देश में आधी से ज्यादा कॉटन की फसल पानी में डूब गई है. फल, सब्जी और चावल की खेती पूरी बर्बाद हो गई है. उन्होंने आगे कहा कि ये अभी सिर्फ शुरुआती नुकसान है. जमीनी सर्वों के बाद यह और भी ऊपर जा सकता है.

  • भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालात पर जताया दुख

पाकिस्तान में बाढ़ की वजह से हुई तबाही को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है. साथ ही पीएम मोदी ने पाकिस्तान में जल्द हालात सामान्य होने की प्रार्थना की है. पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि पाकिस्तान में बाढ़ से हुई तबाही को देखकर दुख हुआ. हम पीड़ितों, घायलों और इससे प्राकृतिक आपदा से प्रभावित सभी लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं.

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *