Oxygen Ship : नौसेना का जहाज ‘तरकश’ कतर से मेडिकल ऑक्सीजन और सिलेंडर लेकर मुंबई लौटा

Insight Online News

  • कई जहाज सिंगापुर, दोहा, कतर, कुवैत, बहरीन से ला चुके हैं सहायता सामग्री
  • आईएनएस जलाश्व और शार्दूल चिकित्सा सामग्री लेकर लौटने वाले हैं स्वदेश

नई दिल्ली, 12 मई : ऑपरेशन समुद्र सेतु-II में तैनात किया गया नौसेना का जहाज आईएनएस तरकश बुधवार को कतर से 40 मीट्रिक टन ​लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन और ऑक्सीजन भरे हुए ​230 सिलेंडर लेकर मुंबई लौट आया। यह खेप ​महाराष्ट्र के नागरिक प्रशासन को सौंप दी गई। अब तक कई जहाज सिंगापुर, दोहा, कतर, कुवैत, बहरीन से सहायता सामग्री लेकर भारत लौट चुके हैं और कई जहाज जल्द ही स्वदेश पहुंचने वाले हैं।

देश में कोविड संकट के समय भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन समुद्र सेतु-II लॉन्च करके नौ जहाजों को तैनात किया है। इस अभियान में विदेशी मित्र देशों से ऑक्सीजन कंटेनर, सिलेंडर, कॉन्सेंट्रेटर्स और सबंधित उपकरण लाने के लिए आईएनएस तरकश, आईएनएस तलवार, आईएनएस कोलकाता, आईएनएस ऐरावत, आईएनएस कोच्चि, आईएनएस तबर, आईएनएस त्रिकंद, आईएनएस जलाश्व और आईएनएस शार्दुल को तैनात किया गया है। अब विदेशी मित्र देशों से ऑक्सीजन कंटेनर, सिलेंडर, कॉन्सेंट्रेटर्स और सबंधित उपकरण लेकर लौटने लगे हैं। आईएनएस जलाश्व और आईएनएस शार्दूल पोत विदेशों से महत्वपूर्ण कोविड-19 मेडिकल स्टोर्स के साथ जल्द ही स्वदेश पहुंचने वाले हैं।

ऑपरेशन समुद्र सेतु-II के तहत आईएनएस कोलकाता दोहा, कतर एवं कुवैत से 400 ऑक्सीजन सिलेंडर, 27 मीट्रिक टन तरल चिकित्सकीय ऑक्सीजन के दो कंटेनर लेकर 10 मई, 2021 को कर्नाटक के न्यू मैंगलौर पोर्ट पर आया था। आईएनएस ऐरावत सिंगापुर से आठ क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकर, 3898 ऑक्सीजन सिलेंडर और कोविड-19 से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण चिकित्सा सामग्री के साथ 10 मई, 2021 को विशाखापट्टनम पहुंच गया है। आईएनएस त्रिकंद दोहा और कतर से 10 मई को फ्रांसीसी मिशन के हिस्से के रूप में कतर से 40 मीट्रिक टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन लाया है।आईएनएस कोच्चि और आईएनएस तबर कुवैत से पांच कंटेनरों में 100 मीट्रिक टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन और 1200 ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर 11 मई को न्यू मैंगलोर पोर्ट लौट आया है।आईएनएस तलवार बहरीन से 5 मई को ऑक्सीजन कंटेनर, सिलेंडर, कॉन्सेंट्रेटर्स और सबंधित उपकरण लेकर भारत लौट चुका है।

नौसेना​ प्रवक्ता के अनुसार ​​इसी क्रम में कतर भेजा गया भारतीय नौसेना का जहाज तरकश आज 20-20 मीट्रिक टन के दो तरल मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) से भरे क्रायोजेनिक कंटेनर और 230 ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर मुंबई लौट आया। लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन ​से ​भरे हुए​​ ​दोनों ​क्रायोजेनिक कंटेनर फ्रेंच मिशन ने ऑक्सीजन सॉलिडैरिटी ब्रिज के हिस्से के रूप में ​भारत को दिए हैं​।​ इसके अलावा ​भरे हुए ​230 ऑक्सीजन सिलेंडर​ कतर में भारतीय ​प्रवासियों ने उपहार में दिए ​हैं।​ आज मुंबई पहुंची यह खेप महाराष्ट्र के नागरिक प्रशासन​ को सौंप ​दी गई​।​

नौसेना ने मुंबई, विशाखापत्तनम और कोच्चि में तीनों नौसेना कमान के जहाजों ​को ऑक्सीजन और अन्य चिकित्सा उपकरण लाने के लिए तैनात किया था।​ पिछले साल​ भी कोरोना महामारी के दौरान नौसेना ने वंदे भारत निकासी मिशन के एक भाग के रूप में ऑपरेशन समुद्र सेतु को लॉन्च किया था, जिसके तहत मालदीव, श्रीलंका और ईरान ​में फंसे हुए लगभग 4,000 भारतीयों को वापस लाया गया था।​​​​​​

​हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES