Pakistan News : कश्मीर मुद्दा बातचीत से ही हल होगा : इमरान खान

इस्लामाबाद, 24 फरवरी । पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को राजधानी कोलंबों में ट्रेड एंड इंवेस्टमेंट कांफ्रेंस के दौरान कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच केवल कश्मीर ही विवाद का मुद्दा है। जो केवल बातचीत के जरिये ही सुलझाया जा सकता है। इस दौरान श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे भी मौजूद रहे।

दरअसल इमरान खान कोलंबो के दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर हैं। उन्होंने अपने संबोधन के दौरान कहा कि पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंध और व्यापार केन्द्रित वातावरण बनाने से सभी का पूर्ण रूप से विकास होगा।

इमरान खान ने कहा कि उन्होंने भारत को शांति वार्ता करने का एक अवसर दिया था लेकिन उसका कुछ परिणाम नहीं निकला। उन्होंने यह भी कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच केवल कश्मीर का मुद्दा ही विवाद का मुद्दा है और इसे केवल बातचीत के जरिए ही सुलझाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को सुलझाना उनका सपना है।

उन्होंने मतभेदों के शांतिपूर्ण समाधान के महत्व पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि हम उपमहाद्वीप में सभी मुद्दों को बातचीत के जरिए सुलझाना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि चीन और अमेरिका के बीच की दूरियों को खत्म करने का माध्यम भी पाकिस्तान बन सकता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों देशों को आतंकवाद ने प्रभावित किया है। व्यापार संबंधों को स्थापित करके हम गरीबी को खत्म कर सकते हैं। उन्होंने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए यूरोपीय संघ की तर्ज पर एक ब्लॉक बनाने का भी सुझाव दिया।

इमरान खान ने श्रीलंका के व्यापारियों को पाकिस्तान की सरकार द्वारा आसानी से व्यापार करने के रूप में दिए गए अपार अवसरों का पता लगाने की पेशकश भी की।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *