Pakistan PM Imran Khan : दासू बस हादसा मामले की हाेगी पूरी जांच

Insight Online News

इस्लामाबाद,18 जुलाई : पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने चीन को आश्वासन दिया है कि दासू बस हादसा मामला की पूरी जांच कराई जाएगी और चीनी नागरिकों, श्रमिकों, परियोजनाओं और चीनी संस्थानों की सुरक्षा पाकिस्तान के लिए अहम है।

पाकिस्तान रेडियो ने बताया कि इस मामल में श्री खान ने चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग से टेलीफोन पर बातचीत की और उन्हें आश्वासन दिलाया कि दासू बस हादसा मामला की पूरी जांच कराई जाएगी और चीनी नागरिकों, श्रमिकों, परियोजनाओं और चीनी संस्थानों की सुरक्षा पाकिस्तान के लिए अहम है।

पाकिस्तानी रेडियो ने कहा, “श्री खान ने श्री केकियांग को आश्वासन दिया कि हादसे में घायल चीनी नागरिकों को बेहतर उपचार सुविधा प्रदान की जाएगी।”

गौरतलब है कि दासू बस हादसे में नौ चीनी और चार पाकिस्तानी नागरिकों की उस समय मौत हो गई थी जब ये लाेग एक बस में 4300 मेगावाट क्षमता वाली जलविद्युत परियाेजना के काम के सिलसिले में बुधवार को जा रहे थे और यह बस उपरी कोहिस्तान क्षेत्र में एक विस्फोट के बाद गहरी खाई में गिर गई थी। इसमें नौ चीनी और चार पाकिस्तानी नागरिकों की मौत हो गई थी और 28 अन्य घायल हो गए थे।

इस घटना को लेकर पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा था कि तकनीकी कारणों से गैस लीक होने की वजह से यह विस्फोट हुआ था और इसके बाद बस गहरी खाई में गिर गई थी। लेकिन चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिज्जान ने इसे बम विस्फोट से जुड़ी घटना करार दिया था।

चीनी दूतावास की ओर जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया था जब यह बस इन लोगों को लेकर निमार्ण स्थल की तरफ जा रही थी तो इसे बम से निशाना बनाया गया था।

इस घटना को लेकर काफी लीपा पोती की गई थी और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने चीनी विदेश मंत्री को अवगत कराया था कि शुरूआती जांच में पता चला है कि यह आतंकवादी घटना है लेकिन बाद में गुरूवार को सूचना और प्रसारण मंत्री फवाद चौधरीने एक ट्वीट कर कहा था कि काेहिस्तान बस हादसे में आतंकवादी कृत्य से इनकार नहीं किया जा सकता है क्योंकि शुरूआती जांच में विस्फोटकों के टुकड़े पाए गए हैं।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *