Pakistan Update : पाकिस्तान भी चाहता है भारत के साथ शांति व सहयोगपूर्ण संबंध: इमरान खान

नई दिल्ली, 31 मार्च । पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शुभकामना संदेश के जवाबी खत में कहा है कि उनका देश भी भारत सहित अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ शांतिपूर्ण और सहयोग आधारित संबंध चाहता है।

इमरान खान ने सोमवार को मोदी को एक पत्र लिखकर कहा कि दक्षिण एशिया में स्थायी शांति और स्थिरता के लिए दोनों देशों के बीच सभी बकाया मामलों का समाधान आवश्यक है। इस संबंध में उन्होंने विशेषकर जम्मू-कश्मीर के विवाद का जिक्र किया।

इमरान खान ने पत्र में उन्हें पाकिस्तान दिवस (23 मार्च) पर दी गई शुभकामना के लिए धन्यवाद दिया। वर्ष 1940 में 23 मार्च को मुस्लिम लीग ने पाकिस्तान की स्थापना का प्रस्ताव पारित किया था। इसे पड़ोसी देश में पाकिस्तान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने इमरान खान को लिखे अपने पत्र में कहा था कि दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों की आवश्यक शर्त यह है कि आतंकवाद और शत्रुता की भावना से रहित विश्वास का माहौल बने। मोदी ने कोरोना महामारी से उभरने के लिए पाकिस्तान के नेताओं और वहां के आवाम का उत्साहवर्धन किया था।

इमरान खान ने प्रधानमंत्री के पत्र का सोमवार को उत्तर दिया। उन्होंने पत्र में लिखा कि पाकिस्तान दिवस इस देश के संस्थापकों की बुद्धिमत्ता और दूरदर्शिता के प्रति कृतज्ञता ज्ञापन करने का अवसर है। उनके प्रयासों से एक संप्रभु देश वजूद में आया जहां लोग आजादी के साथ अपनी क्षमताओं का उपयोग कर सकें।

इमरान खान ने कहा कि सकारात्मक और निश्चित नतीजे पर पहुंचने की वार्ताओं के लिए अनुकूल माहौल बहुत जरूरी है।

उल्लेखनीय है कि हाल के दिनों में दोनों देशों के बीच तनाव में कुछ कमी आई है। दोनों देशों के सैन्य कार्रवाई महानिदेशकों की बैठक में युद्ध विराम को पूरी तरह कारगर बनाने का फैसला किया गया था। वहीं कुछ दिन पहले इमरान खान ने कहा था कि द्विपक्षीय संबंधों में सुधार के लिए पहला कदम भारत को उठाना है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *