Pakistan Update : पाकिस्तान ने विश्व बैंक से लिया 94 अरब रुपये का कर्ज

इस्लामाबाद, 27 मार्च । पाकिस्तान ने विश्व बैंक से 1.3 बिलियन डॉलर (करीब 94.19 अरब रुपये) का कर्ज लिया है। सामाजिक क्षेत्र से जुड़े कार्यक्रमों को समर्थन देने के लिए यह कर्ज लिया गया है। इससे संबंधित कुल 6 समझौतों पर शुक्रवार को हस्ताक्षर किए गए। इनमें आपदा और जलवायु जोखिम प्रबंधन, बुनियादी ढांचे में सुधार, कृषि, खाद्य सुरक्षा, मानव पूंजी विकास और शासन क्षेत्र में समर्थन शामिल हैं।

आर्थिक मामलों के मंत्रालय के सचिव नूर अहमद ने पाकिस्तान सरकार की ओर से समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जबकि विश्व बैंक की ओर से कंट्री डायेरेक्टर नाजी बेनहासिन ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने कहा कि वैश्विक संस्था देश में समावेशी और सतत आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान को वित्तीय और तकनीकी सहायता देना जारी रखेगी। इस दौरान आर्थिक मामलों के मंत्री बख्तयार खुसरो भी मौजूद रहे।

इस कर्ज की राशि से केबिन-वाहन, 200 लैपटॉप खरीदे जाएंगे। इसके साथा-साथ कोरोना महामारी से प्रभावित आर्थिक संकट से जूझ रहे लोगों की भी मदद की जाएगी। साथ ही ग्रामीण समुदाय के लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी पाकिस्तान को 500 मिलियन डॉलर का कर्ज देने पर सहमति जताई थी।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *