Pakistan’s attempt to incite the Sikh community with its Twitter handle : पाकिस्तान की नापाक हरकत, 46 ट्विटर हैंडल से की गई सिख समुदाय को उकसाने की कोशिश

नई दिल्ली। ट्विटर पर कैबिनेट समिति की पुरानी बैठक से संबंधित एक वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर सिख समुदाय को भड़काने की कोशिश सीमा पार यानी पाकिस्तान से की गई थी। उक्त वीडियो को पाकिस्तान में बनाए गए 46 ट्विटर हैंडल से ट्वीट किए गए थे ताकि केंद्र सरकार के खिलाफ सिख समुदाय में नफरत फैल सके। उक्त सभी ट्विटर हैंडल को दिल्ली पुलिस ने ब्लॉक कर दिया है। उक्त हैंडल से एक ही हैशटैग के साथ फर्जी वीडियो को ट्वीट किया जा रहा था। खासबात यह है कि ये हैंडल एक ही ब्राउज़र से भी संचालित हो रहे थे।

आईएफएसओ के डीसीपी के मुताबिक उक्त सभी 46 ट्विटर हैंडल पिछले साल अक्टूबर से दिसंबर के बीच बनाए गए थे। इन सभी को पाकिस्तान के हैकराें द्वारा बनाया गया था और संचालित किया जा रहा था।

कैबिनेट समिति की पुरानी बैठक के एक वीडियो में छेड़छाड़ कर सिख समुदाय को भड़काने की कोशिश की गई है। पुलिस अधिकारी ने ने बताया कि @simrankaur0507 और @eshalkaur1 से इस फर्जी वीडियो को वायरल करने की सूचना मिली थी। इसके बाद जांच शुरू हुई तो यह पता चला कि यह वीडियो कैबिनेट समिति का है और यह बैठक सीडीएस विपिन रावत के निधन के बाद बीते नौ दिसंबर को हुई थी। यह वीडियो सभी समाचार चैनलों एवं अन्य माध्यमों पर उपलब्ध हैं।

डीसीपी ने बताया कि लेकिन इस वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर ऐसा प्रस्तुत किया जा रहा था कि यह बैठक सिख समुदाय के खिलाफ हो रही थी। वीडियो पर एक नया वायस ओवर सुपर लगा दिया गया था। ऐसे वीडियो के माध्यम से देश में शांति एवं सौहार्द बिगाड़ने और विभिन्न समुदाय में दुश्मनी पैदा करने की कोशिश की जा रही थी । एक दिन पहले साइबर सेल ने इंटरनेट मीडिया की निगरानी के दौरान आपत्तिजनक ट्वीट पर नज़र पड़ने पर मामला दर्ज किया था।

एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *