Pan and Aadhar link : फिर बढ़ी पैन और आधार को लिंक करने की तारीख, 3 महीने तक का मिला वक्त

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने एक बार फिर पैन को आधार से लिंक करने की तारीख में बढ़ोतरी कर दी है। अधिनियम की धारा 139AA के तहत आधार को पैन से लिंक करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर, 2021 तक बढ़ा दी गई है। इससे कार्ड धारकों को बड़ी राहत मिली है। आपको बता दें कि इससे पहले भी सरकार कई बार पैन को आधार कार्ड से लिंक करने की तारीख बढ़ा चुकी है।

अगर आपने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड नंबर से लिंक नहीं करवाया है तो इसमें देर न करें, क्योंकि 30 सितंबर के बाद इसके लिए जुर्माना भरना पड़ सकता है। वहीं सरकार ने टैक्स पेयर को एक और राहत दी है जिसके तहत टीडीएस फाइल करने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 15 जुलाई कर दी गई है। पहले यह डेडलाइन 30 जून थी। आयकर कानून के तहत किए गए नये नियम के अनुसार पैन कार्ड के आधार से लिंक नहीं होने की सूरत में 1,000 रुपये जुर्माने का प्रावधान है। चलिए जानते है आधार और पैन को लिंक करने के तरीके-

आप एसएमएस के जरिए दोनों कार्ड को लिंक कर सकते हैं। इसके लिए फोन में कैपिटल लेटर में UIDPAN टाइप करें, फिर स्पेस देकर आधार नंबर और पैन नंबर लिखें। इस मैसेज को 567678 या 56161 पर भेज दें। इसके बाद आयकर विभाग दोनों दस्तावेजों को लिंक करने की प्रक्रिया शुरू कर देगा।

आप घर बैठे ऑनलाइन भी इसे लिंक करा सकते हैं। आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल में उनकी सेवाओं की सूची में ‘लिंक आधार’ का विकल्प दिया गया है। इसे क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा, जहां उपयोगकर्ताओं को अपना विवरण जैसे नाम, पैन कार्ड नंबर, आधार नंबर दर्ज करना होता है। आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भी आएगा। ओटीपी भरने के बाद विवरण को मान्य किया जाएगा और दोनों दस्तावेज लिंक हो जाएंगे।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *