कोरोना के खिलाफ रामबाण वैक्सीन तैयार, विशेषज्ञों की बैठक के बाद आज मंजूरी की संभावना

  • -कोविशील्ड से ज्यादा असरदार है कोवोवेक्सः आदार पूनावाला
  • -कोविशील्ड या कोवैक्सीन ले चुके लोग ले सकेंगे कोवोवेक्स बूस्टर

पुणे, 12 जनवरी । कोरोना के विरुद्ध सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ पुणे द्वारा तैयार किए गए हिट्रोलोगस बूस्टर डोज अब रामबाण हथियार के रूप में कार्य करेगा। कोरोनारोधी टीका कोविशील्ड या कोवैक्सीन ले चुके लोग कोवोवेक्स वैक्सीन बूस्टर के रूप में ले सकेंगे। यह डोज कोविशील्ड से भी ज्यादा असरदार होने का दावा इंस्टिट्यूट के अदार पूनावाला ने किया है। इसकी स्वीकृति के लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन की बुधवार को बैठक हो चुकी है और आज इसकी घोषणा होने की संभावना है।

कोरोना वायरस के विरुद्ध लड़ी जाने वाली जंग के रूप में एक कारगर हथियार सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोवोवेक्स वैक्सीन को जल्द ही “हिट्रोलोगस” बूस्टर खुराक के रूप में मंजूरी मिल सकती है। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन की विशेषज्ञ समिति द्वारा कहा गया है कि कोविशिल्ड या कोवैक्सिन की दो खुराक ले चुके वयस्कों के लिए हिट्रोलोगस बूस्टर खुराक के रूप में इस टीके को बाजार में उतारने की मंजूरी के लिए बुधवार को एक बैठक हो चुकी है, जिसकी घोषणा आज गुरुवार को होने वाली है।

इस कोरोनारोधी वैक्सीन को लेकर निर्माताओं का कहना है कि हिट्रोलोगस बूस्टर खुराक में प्राथमिक खुराक से अलग बूस्टर खुराक दी जा सकती है। इसकी मंजूरी की घोषणा होने पर कोविशिल्ड या कोवैक्सीन के टीके लगवा चुके लोग कोवोवैक्स वैक्सीन बूस्टर के रूप में ले सकेंगे। जो कोविशिल्ड से भी ज्यादा असरदायक रहेगा।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *