Panchayat elections in Rajasthan : राजस्थान में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू

Insight Online News

जयपुर 26 अगस्त : राजस्थान में पंचायत चुनाव 2020 के तहत छह जिलों के जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए पहले चरण का चुनाव के लिए मतदान आज सुबह शुरू हुआ।
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा कडी सुरक्षा व्यवस्था के साथ सभी मतदान केन्द्रों पर सुबह 7.30 बजे मतदान शुरू हुआ। मतदान प्रक्रिया ईवीएम मशीनों से करवाई जा रही है। इसके लिए लगभग दस हजार ईवीएम मशीनें का प्रयोग किया गया है।

सूत्रों के अनुसार मतदान के शुरुआत में मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लंबी लाइनें देखी गई। सभी स्थानों पर शांति पूर्ण मतदान चलने की सूचना हैं।

गौरतलब है कि जयपुर, जोधपुर, भरतपुर, सवाईमाधोपुर, दौसा और सिरोही जिले की 25 पंचायत समितियों के 521 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान करवाया जाएगा। 521 पंचायत समिति सदस्यों के लिए 1721 उम्मीदवारों ने दावेदारी पेश की। प्रथम चरण में लगभग 10 हजार ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया गया है।

राज्य चुनाव आयुक्त पी एस मेहरा ने बताया कि
पहले चरण में 3599 मतदान केंद्रों पर 26 लाख 55 हजार 849 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसमें 14 लाख 11 हजार 217 पुरुष, 12 लाख 44 हजार 623 महिला एवं नौ अन्य मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

पारीक रामसिंह, वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *