पंचायत चुनाव : तीसरे चरण में 1589 प्रत्यशी मैदान में, 3.55 लाख वोटर करेंगे वोट

  • -सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों की हुई ब्रीफिंग
  • -तीसरे चरण का मतदान 24 मई को

रांची, 23 मई । रांची के निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त छवि रंजन ने त्रिस्तरीय पंचायत के तहत तीसरे चरण के मतदान के लिए सोमवार को सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों की ब्रीफिंग की। उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के मतदान मंगलवार को है। इसको लेकर रांची के मोरहाबादी मैदान से पोलिंग टीम को रवाना करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। तीसरे चरण में सिल्ली, अनगड़ा, ओरमांझी और नामकुम प्रखंड की कुल 82 पंचायतों में चुनाव होंगे। इन प्रखंडों में कुल नौ जिला परिषद सदस्य, 84 पंचायत समिति सदस्य, 82 मुखिया और 385 वार्ड सदस्य सीटों पर मतदान किये जायेंगे। विभिन्न पदों के लिए कुल 560 में 1589 प्रत्यशी मैदान में हैं। इनकी हार-जीत पर 24 मई को 3,55,776 वोटर मुहर लगाएंगे। सभी चार प्रखंडों के 640 भवनों में कुल 932 बूथों पर मतदान होना है।

मोरहाबादी स्थित डिस्पैच सेंटर में उपायुक्त ने ब्रीफिंग के दौरान सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों को चुनाव आयोग द्वारा जारी सभी गाइडलाइंस का पूर्ण रूप से अनुपालन करते हुए समय पर मतदान प्रारंभ कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि मतदान से पहले मतपत्रों की गिनती अवश्य कर लें। उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोगों ने पहले चरण में भी मतदान कार्य किया है। आप सभी से उम्मीद है कि और बेहतर तरीके से मतदान की प्रक्रिया को पूरी कर आएंगे। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि निष्पक्ष मतदान को लेकर जिला प्रशासन द्वारा व्यापक तैयारियां की गई हैं। सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है।

मताधिकार का करें इस्तेमाल: उपायुक्त

उपायुक्त ने मतदाताओं से अपील की है कि वह अपने मताधिकार का अवश्य इस्तेमाल करें। साथ ही उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में लगे पदाधिकारियों का सहयोग करें, ताकि निष्पक्ष निर्वाचन कार्य संपन्न कराया जा सके।

चार प्रखंडों में बनाए गए हैं 68 कलस्टर

संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथ में भेजे जाने वाले पोलिंग टीम को सोमवार की रात कलस्टर में ही ठहराया जाएगा। चार प्रखंडों में कुल 68 कलस्टर बनाए गए हैं। मतदान को लेकर स्थानीय थाना के अलावा 8390 सुरक्षाकर्मियों की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है। मंगलवार की सुबह छह बजे तक कल्स्टर से बूथ पर पोलिंग टीम को पहुंचाया जाएगा, ताकि निर्धारित समय सुबह सात बजे से दिन के तीन बजे तक मतदान करायी जा सके।

निर्विरोध चुने गए 514 उम्मीदवार

तीसरे चरण के चुनाव के लिए सिल्ली, ओरमांझी, अनगड़ा और नामकुम में विभिन्न पदों के लिए कुल 2266 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था। इसमें से 119 के आवेदन रिजेक्ट हो गए थे। जबकि 44 अभ्यर्थियों ने नाम वापस ले लिया था। जबकि 514 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए। इसके बाद अब 1589 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

415 वाहन जमा लिया गया

तीसरे चरण के चुनाव को लेकर 932 बूथों में चुनाव के लिए जाने वाले पोलिंग टीम और मजिस्ट्रेट को भेजने और लाने के लिए कुल 415 वाहन को जिला प्रशासन ने जमा लिया है। इसमें 140 बड़ी बस, 75 मिनी बस और 200 छोटे वाहन शामिल हैं इनमें से 385 वाहनों से पोलिंग टीम और मजिस्ट्रेट को रवाना किया जाएगा। जबकि, तीनों कैटगेरी के 10-10 वाहन को आपात स्थिति के लिए रिजर्व रखा गया है। मौके पर उप विकास आयुक्त विशाल सागर भी उपस्थित थे।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.