Parwan Gurdwara in Kabul : तालिबान ने काबुल के परवन गुरुद्वारे में की तोड़फोड़, लोगों को बनाया बंधक

काबुल, 06 अक्टूबर । अफगानिस्तान में तालिबान ने काबुल के परवन गुरुद्वारे में जमकर तोड़फोड़ की और हथियार के बल पर यहां मौजूद कई लोगों को बंधक बना लिया। काबुल में ‘करता परवन गुरुद्वारा’ वही स्थान है, जहां सिखों के गुरु गुरुनानक देव जी आए थे।

इंडियन वर्ल्ड फोरम के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंडोक ने कहा कि काबुल के परवन गुरुद्वारे में हथियारों से लैस तालिबान के एक समूह ने घुसकर कई लोगों को हिरासत में लिया है। तालिबान अधिकारियों ने गुरुद्वारे के सीसीटीवी कैमरों को भी तोड़ दिया। इसके अलावा गुरुद्वारे में भी तोड़फोड़ की गई है। हमले की खबर मिलने पर स्थानीय गुरुद्वारा प्रबंधन भी मौके पर पहुंचा।

परवन गुरुद्वारा अफगानिस्तान के उत्तर-पश्चिमी काबुल में स्थित है। इससे पहले तालिबान ने अफगानिस्तान के पूर्वी प्रांत स्थित गुरुद्वारे की छत से निशान साहिब-सिख पवित्र ध्वज को हटा दिया था। ये वही गुरुद्वारा है जहां एक बार सिखों के गुरु गुरुनानक देव जी ने भी दौरा किया था।

उल्लखेनीय है कि तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार और बर्बरता की खबरें लगातार सामने आ रही हैं। तालिबान अल्पसंख्यकों की धार्मिक एवं जातीय आधार पर हत्याएं कर रहा है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *