पीसीबी ने महिला टी 20 लीग शुरु करने की घोषणा की, पहला सीजन 2023 में

कराची, 7 अक्टूबर । पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने महिला टी 20 लीग शुरु करने की घोषणा की है, जिसका पहला सीजन 2023 में पाकिस्तान सुपर लीग-8 (पीएसएल) के साथ होगा।

महिला लीग में 12 मैच खेले जाएंगे और सभी मुकाबले रावलपिंडी में खेले जाएंगे। लीग का खिताबी मुकाबला पीएसएल के फाइनल से एक दिन पहले 18 मार्च, 2023 को खेला जाएगा। लीग में चार टीमें होंगी, प्रत्येक में 18 खिलाड़ी होंगे, जिसमें छह अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल होंगे।

पीएसएल का आठवां संस्करण 9 फरवरी से 19 मार्च 2023 तक निर्धारित है।

पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा ने पीसीबी की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा, “मुझे महिला लीग की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।”

उन्होंने कहा, “यह लीग युवा महिला क्रिकेटरों को इस महान खेल के लिए आकर्षित करेगी और हमारे मौजूदा खिलाड़ियों को अपने कौशल को और बढ़ाने में मदद करेगी जब उन्हें विदेशी खिलाड़ियों के साथ डग-आउट साझा करने का मौका मिलेगा। इस पहल के कवरेज और प्रचार को बढ़ाने के लिए, कुछ मैच एचबीएल पाकिस्तान सुपर लीग 8 मैचों से पहले खेले जाएंगे।”

राजा ने कहा, “यह आयोजन पाकिस्तान को सभी प्रारूपों में एक मजबूत क्रिकेट खेलने वाला देश बनाने की हमारी रणनीति से जुड़ा हुआ है। हम न केवल अपनी क्रिकेट अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए आकर्षक ब्रांड बना रहे हैं बल्कि इस टूर्नामेंट के माध्यम से हमारी महिला क्रिकेटरों को करियर के अवसर भी प्रदान कर रहे हैं।”

बता दें कि रमीज ने इस साल की शुरुआत में सूचित किया था कि पीसीबी ने जनवरी और फरवरी के महीनों के बीच एक महिला पीएसएल आयोजित करने की योजना बनाई है। उस समय पाकिस्तान में केवल 12 केंद्रीय अनुबंधित महिला क्रिकेटर थीं, लेकिन अब 20 हैं।

लीग के लिए शेष 28 स्थानीय खिलाड़ी पदों को भरने के लिए, पाकिस्तान को अगस्त में राष्ट्रीय अंडर-19 प्रतियोगिता का सहारा लेना होगा।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *