HindiNationalNewsPolitics

पीडीपी, पीसी ने जारी की उम्मीदवारों की सूची

श्रीनगर, 28 अगस्त : विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी होने से पहले कश्मीर की मुख्यधारा की पार्टियों पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस ने बुधवार को यहां उम्मीदवारों की सूची जारी की।

दोनों पार्टियों ने प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की।सुश्री महबूबा मुफ्ती की अध्यक्षता वाली पीडीपी ने 17 विधानसभा क्षेत्रों के लिए निर्वाचन क्षेत्र प्रभारियों की सूची जारी की। पार्टी के अनुसार निर्वाचन क्षेत्र प्रभारी इन सीटों से चुनाव लड़ेंगे। पीडीपी के बयान के अनुसार, श्री बशीर अहमद मीर को गंदेरबल से पार्टी उम्मीदवार बनाया गया है, जहां से नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला चुनाव लड़ेंगे।

गौरतलब है कि एक दिन पहले नेकां ने घोषणा की थी कि श्री उमर गंदेरबल से चुनाव लड़ेंगे। इस तरह से श्री उमर ने यू टर्न लेते हुए राज्य का दर्जा बहाल होने तक चुनाव नहीं लड़ने की अपनी कसम तोड़ दी। पीडीपी ने कहा कि हाल ही में पार्टी में वापस आए श्री खुर्शीद आलम को ईदगाह निर्वाचन क्षेत्र का प्रभारी नियुक्त किया गया है। वहीं, आज ही पार्टी में शामिल हुए युवा नेता शेख गौहर अली को जदीबल का निर्वाचन क्षेत्र प्रभारी नामित किया गया है। श्री मोहम्मद इकबाल ट्रंबू श्रीनगर जिले के चनापोरा के लिए निर्वाचन क्षेत्र प्रभारी हैं। कुपवाड़ा जिले में हाल ही में पार्टी में शामिल हुए पूर्व मंत्री अब्दुल हक खानको लोलाब के लिए प्रभारी नियुक्त किया गया है। एक अन्य पूर्व मंत्री बशारत बुखारी को वागूरा क्रेरी के लिए निर्वाचन क्षेत्र प्रभारी नियुक्त किया गया है। श्री जावेद इकबाल गनई बारामुल्ला जिले के पट्टन के लिए निर्वाचन क्षेत्र प्रभारी होंगे।

शिया नेता आगा सैयद मुनत्ज़िर मेहदी को बडगाम के लिए निर्वाचन क्षेत्र प्रभारी नामित किया गया है। श्री मुनत्ज़िर मेहदी वरिष्ठ हुर्रियत नेता आगा सैयद हसन अलमोसवी के पुत्र हैं। पीडीपी में बुधवार को शामिल हुए पत्रकार सैयद तजामुल इस्लाम बांदीपोरा निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार होंगे।

पार्टी ने कहा कि अधिकवक्ता जावीद चौधरी सुरेंकोट से, श्री महरूफ खान मेंढर से, श्री फारूक इंकलाबी गुलाबगढ़ से, श्री सैयद माजिद शाह कालाकोटे-सुंदरबनी से, अधिवक्ता हक नवाज नौशेरा से, मास्टर तसद्दुक हुसैन राजौरी से, अधिवक्ता गुफ्तार अहमद चौधरी बुद्धल से और अधिवक्ता क़मर चुनाव लड़ेंगे। जम्मू क्षेत्र के थन्नामंडी से हुसैन चौधरी को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है।

वर्ष 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में पीडीपी ने 28 सीटें जीती थीं और बाद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ सरकार बनाई थी। उस समय भाजपा ने 25 सीटें जीती थीं। इस बीच, सज्जाद लोन की अध्यक्षता वाली पीपुल्स कॉन्फ्रेंस ने विधानसभा चुनाव के लिए सात उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की। उम्मीदवारों में रफियाबाद से अब्दुल गनी वकील, कुलगाम से नजीर अहमद लावे, जिन्होंने पहले चरण के चुनाव के लिए मंगलवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था, जदीबल से आबिद हुसैन अंसारी, ईदगाह से इरफान मट्टू, उरी से डॉ. बशीर अहमद चालकू, आसिफ लोन शामिल हैं। बारामुल्ला से, और गुरेज से मुहम्मद हमजा लोन।

उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर में चुनाव तीन चरणों में होंगे। पहले चरण में18 सितंबर, दूसरे चरण में 25 सितंबर और तीसरे चरण में 01 अक्टूबर को मतदान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *