HindiNationalNews

पेमा खांडू ने तीसरी बार अरुणाचल के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

ईटानगर। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता पेमा खांडू ने गुरुवार को तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।
राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) केटी परनायक ने यहां डीके स्टेट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित समारोह में श्री खांडू को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी।

समारोह में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बीएल संतोष भी मौजूद रहे। इसके साथ ही भाजपा नेता श्री रविशंकर प्रसाद , श्री तरुण चुग, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू, सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग और अरुणाचल के सांसद तापिर गाओ और नबाम रेबिया भी उपस्थित रहे।

श्री खांडू के साथ 11 अन्य विधायकों ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। चौखाम सीट से लगातार दूसरी बार निर्वाचित हुए मीन ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। शपथ लेने वाले अन्य मंत्रियों में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बियुराम वाहगे, न्यातो दुकम, गेब्रियल डेनवांग वांगसू, वांगकी लोवांग, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष पासंग दोरजी सोना, मामा नटुंग, दासंगलू पुल, बालो राजा, केंटो जिनी और ओजिंग तासिंग शामिल हैं।

चीन की सीमा से लगे अंजॉ जिले के हयूलियांग निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाली दासंगलू पुल अकेली महिला मंत्री हैं। वह पूर्व मुख्यमंत्री कलिखो पुल की पत्नी हैं।
इससे पहले बुधवार को पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षक रविशंकर प्रसाद और तरुण चुग की मौजूदगी में एक बैठक में पार्टी विधायकों ने श्री खांडू को सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना। फिर शाम को श्री खांडू ने राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात की और राज्य में नयी सरकार बनाने का दावा पेश किया। इसके बाद राज्यपाल ने उन्हें इसके लिए आमंत्रित किया।

हाल ही में हुए अरूणाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में भाजपा शानदार जीत हासिल कर लगातार तीसरी बार राज्य की सत्ता में लौटी है। भाजपा ने 60 सदस्यीय सदन में 46 सीटें जीती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *