Pfizer Covid vaccine : फाइजर की कोविड वैक्सीन बच्चों में 91 फीसदी प्रभावी, अमेरिका में 5 से 11 साल के बच्चों के टीकाकरण की तैयारी

वाशिंगटन, 23 अक्टूबर । अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर की कोविड वैक्सीन पांच से 11 साल उम्र के बच्चों में सुरक्षित और लगभग 91 फीसदी तक प्रभावी पाई गई है। अमेरिका इस आयुवर्ग के बच्चों का टीकाकरण शुरू करने पर विचार कर रहा है।

बच्चों का टीकाकरण नियामक की मंजूरी मिलने के बाद नवंबर से शुरू हो सकता है। फाइजर ने 2,268 बच्चों पर किए अध्ययन किया था। इन बच्चों को तीन हफ्ते के अंतराल पर वैक्सीन की दो हल्की डोज दी गई थी। जो 91 फीसदी तक कारगर साबित हुई है।

फाइजर के अध्ययन का विवरण शुक्रवार को ऑनलाइन जारी किया गया। माना जा रहा है कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) भी वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभाव को लेकर अपनी समीक्षा जल्द जारी करेगा।

अभी फाइजर की वैक्सीन 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को लगाई जा रही है। परंतु, बच्चों के डॉक्टरों और माता-पिता को बच्चों के लिए वैक्सीन की उत्सुकता से इंतजार है, क्योंकि स्कूल भेजने से पहले वे अपने बच्चों को संक्रामक डेल्टा वेरिएंट से सुरक्षित करना चाहते हैं। अब तक 25 हजार से बच्चों के डॉक्टरों और बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल करने वाले लोगों ने टीका लगाने का समर्थन कर चुके हैं। अमेरिका में पांच से 11 साल की उम्र तक के बच्चों की संख्या करीब 2.8 करोड़ है।

(हि.स.)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *