Pind Daan: गया में विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला का नहीं होगा आयोजन

गया, 19 अगस्त। वैश्विक महामारी नोवेल कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर बिहार के गया शहर में हर वर्ष आयोजित होने वाले विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला को स्थगित कर दिया गया है।

कोविड-19 के कारण पितृपक्ष मेला में आने वाले पिंडदानियो द्वारा सामाजिक दूरी का अनुपालन में होने वाले कठिनाइयों एवं संभावित संक्रमण को देखते हुए जनहित में पितृपक्ष मेला 2020 स्थगित करने का फैसला किया गया है। राज्य के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने पितृपक्ष मेला 2020 के आयोजन से संबंधित यह निर्णय लिया है।

गौरतलब है कि प्रत्येक वर्ष देश-विदेश के तीर्थयात्री पितरों को मोक्ष दिलाने के लिए गयाजी में पहुंचते हैं और तर्पण कर्मकांड करते हैं। गया शहर के विभिन्न पिंड वेदियों पर पितरों के लिए पिंडदान किया जाता है। इस वर्ष सितंबर माह में विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला का आयोजन होने वाला था।

छह लाख से ज्यादा आते हैं पिंडदानी

हर साल गया जी में छह लाख से ज्यादा पिंडदानी पितरों को मोक्ष दिलाने आते हैं। गया में एक महीने तक मेला लगा रहता है। पंडा जी का एक बड़ा वर्ग पूरे साल पिंडदानियों का इंतजार करता है। बड़ी संख्या में लोग एक महीने तक यहां रहकर पिंडदान करते हैं। ऐेसे में यहां व्यापार भी बढ़ता है और स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलता है। लेकिन, इस साल मेला आयोजित नहीं किए जाने से हजारों लोगों का रोजगार छिन जाएगा।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published.