Piyush Goyal : पीयूष गोयल ने की आधारभूत ढ़ांचा क्षेत्र की परियोजनाओं की समीक्षा

नयी दिल्ली, 02 जुलाई : केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने आधारभूत ढ़ांचा क्षेत्र की 20 बड़ी परियोजनाओं की समीक्षा की और परियोजना निगरानी समूह के साथ विचार विमर्श किया। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने शुक्रवार को यहां बताया कि समीक्षा बैठक की अध्यक्षता श्री गोयल ने की वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश, उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के सचिव, बिहार, हरियाणा और तमिलनाडु के मुख्य सचिव तथा महाराष्ट्र के अवर मुख्य सचिव (उद्योग) ने वीडियो-कॉन्­फ्रेंंिसग के जरिये बैठक में हिस्सा लिया। यह बैठक 29 जून को बुलाई गयी थी। बैठक में रेल, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, सड़क यातायात और राजमार्ग, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन जैसे प्रमुख मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया तथा इन महत्त्वपूर्ण परियोजनाओं की प्रगति और समय पर उनको पूरा करने में आने वाली बाधाओं पर चर्चा की।

श्री गोयल ने कहा कि परियोजनाओं के समय पर चालू होने से जुड़े मुद्दों को जल्द से जल्द निपटाने की समय-सीमा भी तय कर दी जाए। उन्होंने यह भी कहा कि उन सभी परियोजनाओं की नियमित रूप से बहुस्तरीय निगरानी की जायें जो परियोजनायें देश की आर्थिक प्रगति और रोजगार सृजन के लिये अहम हैं।

श्री गोयल ने 20 महत्त्वपूर्ण आधारभूत ढ़ांचा क्षेत्र अवसंरचना परियोजनाओं से जुड़े 59 मुद्दों की समीक्षा की। उल्लेखनीय है कि इन परियोजनाओं में लगभग 2.7 लाख करोड़ रुपये के निवेश की संभावना है। इनमें वें 11 परियोजनायें भी शामिल थीं, जिनकी समीक्षा प्रधानमंत्री प्रगति के तहत पहले कर चुके हैं।
समीक्षा बैठक में पूर्वी और पश्चिमी रूट पर समर्पित माल गलियारे से रेल द्वारा माल ढुलाई की क्षमता बढ़ाने और जंक्शनों पर औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने तथा अमृतसरझ्रकोलकाता औद्योगिक गलियारा के आसपास के इलाकों में औद्योगिक इकाइयों के विकास में सहयोग करने पर चर्चा की गयी।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *