PM Modi 8th most admired person in the world : पीएम मोदी दुनिया के 8वें सबसे प्रशंसनीय शख्स

नई दिल्ली : एक ताजा सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया के 8वें सबसे अधिक प्रशंसनीय शख्सियत बताया गया है। डेटा एनालिटिक्स कंपनी YouGoV ने इस सर्वे से दुनिया के 20 सबसे प्रशंसनीय शख्सियतों की सूची जारी की है। पीएम मोदी इस सूची में सबसे प्रशंसनीय भारतीय हैं और शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन जैसे बॉलिवुड के सितारों के अलावा क्रिकेटर विरोट कोहली से आगे हैं। 38 देशों के 42,000 लोगों से फीडबैक लेकर यह सूची बनाई गई है।

पीएम मोदी के अलावा और जिन भारतीयों को इस सूची में रखा गया है, उनमें सचिन तेंदुलकर भी शामिल हैं। 2021 की सबसे प्रशंसनीय महिलाओं में प्रियंका चोपड़ा, एश्वर्या राय और सुधा मूर्ति शामिल हैं। कंपनी ने इस सर्वे को लेकर कहा, ”इस साल वसंत के दौरान YouGov ने 38 देशों और क्षेत्रों के पैनलिस्टों से नामांकन एकत्र किए, उनसे सरल सवाल पूछे: ”आज दुनिया में जीवित लोगों के बारे में सोचकर, आप किस [पुरुष या महिला] की सबसे अधिक प्रशंसा करते हैं? इन नामांकनों से तब 20 पुरुष और 20 महिलाओं की लिस्ट तैयार की गई, जिन्हें सबसे अधिक नामांकन मिले और कम से कम चार देशों से नामांकन मिले।”

दुनिया के 20 सबसे प्रशंसित पुरुषों की सूची में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पहले नंबर पर हैं तो माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स दूसरे नंबर पर हैं। चीन के राष्ट्रपति राष्ट्रपति शी जिनपिंग तीसरे, फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो चौथे, अभिनेता जैकी चान पांचवें और एलन मास्क छठे स्थान पर हैं। सातवें स्थान पर लियोनेल मेस्सी को रखा गया है तो पीएम नरेंद्र मोदी आठवें स्थान पर हैं। मोदी के बाद बाद व्लादिमीर पुतिन, जैक माई, वारेन बफेट, सचिन तेंदुलकर, डोनाल्ड ट्रंप, शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, पोप फ्रांसिस, इमरान खान, विराट कोहली, एंडी लाउ और जो बिडेन हैं।

दुनिया की 20 सबसे प्रशंसित महिलाओं की सूची

  1. मिशेल ओबामा
  2. एंजेलीना जोली
  3. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय
  4. ओपरा विनफ्रे
  5. स्कारलेट जोहानसन
  6. एम्मा वाटसन
  7. टेलर स्विफ्ट
  8. एंजेला मर्केल
  9. मलाला यूसुफजई
  10. प्रियंका चोपड़ा
  11. कमला हैरिस
  12. हिलेरी क्लिंटन
  13. ऐश्वर्या राय बच्चन
  14. सुधा मूर्ति
  15. ग्रेटा थुनबर्ग
  16. मेलानिया ट्रंप
  17. लिसा
  18. लियू यिफेईक
  19. यांग मि
  20. जैसिंडा अर्डर्न

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *