PM Modi : भारत-ऑस्ट्रेलिया टू प्लस टू वार्ता बहुत लाभकारी रही: मोदी


नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहली ‘टू प्लस टू’ वार्ता को बहुत लाभकारी बताते हुए दोनों देशों के बीच समग्र रणनीतिक साझेदारी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन का आभार व्यक्त किया है।

श्री मोदी ने भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय बातचीत के दौरान हुई उपयोगी चर्चा पर प्रशंसा व्यक्त करते हुए कहा कि यह दोनों देशों के बीच बढ़ती रणनीतिक साझेदारी का संकेत है।
उन्होंने पिछले वर्ष दोनों देशों के बीच स्थापित व्यापक रणनीतिक साझेदारी को तेजी से आगे बढ़ाने में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की भूमिका की सराहना की। उन्होंने प्रधानमंत्री मॉरिसन को भारत आने का भी निमंत्रण दिया।

ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने और रक्षा मंत्री पीटर डटन ने अपने समक्षकों रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ टू प्लस टू वार्ता के समापन के बाद श्री मोदी से शनिवार शाम को मुलाकात की।

दोनों पक्षों ने यहां जारी एक आधिकारिक बयान में कहा कि बैठक के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा हुई, जिसमें द्विपक्षीय रणनीतिक और आर्थिक सहयोग के विस्तार की संभावनाएं, भारत-प्रशांत क्षेत्र के प्रति दोनों देशों के दृष्टिकोण और ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय के बीच मानव-सेतु के रूप में बढ़ते महत्व शामिल हैं।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *