राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने अगरतला स्टेशन से दो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

अगरतला, 13 अक्टूबर । पूर्वोत्तर रेलवे सेवा में आज दो और ट्रेनें जुड़ गईं। गुवाहाटी से कोलकाता जाने वाली ट्रेन को अगरतला तक बढ़ा दिया गया है। दूसरी ओर अगरतला से जिरीबाम (मणिपुर) तक जनशताब्दी एक्सप्रेस का विस्तार मणिपुर के खोंगसांग तक किया गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को अगरतला रेलवे स्टेशन पर दोनों ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मणिपुर में रेल कनेक्टिविटी को और बढ़ाने के लिए पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने अगरतला और जिरीबाम के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन को मणिपुर के खोंगसांग तक चलाने का फैसला किया है। यह ट्रेन 14 अक्टूबर से सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को नियमित रूप से चलेगी। इस खंड का निर्माण जिरीबाम-इम्फाल नई लाइन परियोजना के तहत किया गया है। 300 किमी की दूरी सड़क मार्ग से तय करने में लगभग 15 घंटे लगते हैं, जो ट्रेन यात्रा का आधा हिस्सा है, लगभग 7 घंटे।

जनशताब्दी एक्सप्रेस के नए लिंक में यात्रियों के लिए हॉफमैन बुश कोच सहित आधुनिक सुविधाएं हैं। ट्रेन में एक विस्टाडोम कोच भी लगाया गया है। पहली विशेष ट्रेन संख्या 02097 अगरतला रेलवे स्टेशन से गुरुवार की सुबह 9 बजे प्रस्थान किया और आज ही दिन शाम 6 बजे खोंगसांग पहुंचेगी।

इस ट्रेन के नियमित परिचालन के दौरान 12097 अगरतला-खोंगसांग जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन 14 अक्टूबर से अगरतला से सुबह 6 बजे प्रस्थान करेगी और उसी दिन दोपहर 1.40 बजे खोंगसांग पहुंचेगी। वापसी यात्रा के दौरान 12098 खोंगसांग-अगरतला जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन 14 अक्टूबर से खोंगसांग से दोपहर 2.40 बजे प्रस्थान करेगी और उसी दिन रात 10 बजे अगरतला पहुंचेगी। ट्रेन में एक विस्टाडोम, एक एसी चेयर कार, चार नॉन एसी चेयर कार, एक लगेज पावर कार और एक गार्ड लगेज रेक सहित कुल 8 कोच हैं।

ट्रेन का विशेष परिचालन और नियमित संचालन अंबासा, धर्मनगर, न्यू करीमगंज, बदरपुर जंक्शन, अरुणाचल प्रदेश, जिरीबाम, वांगईचुंगपाओ, रानी गाइडिन्ल्यू और थिंगगौ के माध्यम से होगा। अगरतला से गुवाहाटी होते हुए कोलकाता जाने वाली ट्रेन का केवल त्रिपुरा के धर्मनगर में वाणिज्यिक ठहराव होगा। इसके अलावा न्यू करीमगंज, बदरपुर, न्यू हाफलोंग, मंदारदिसा, गुवाहाटी, ग्वालपाड़ा टाउन, न्यू बंगाईगांव, कोकराझार, न्यू अलीपुरद्वार, न्यू बेहर, न्यू जलपाईगुड़ी, किशनगंज, मालदा टाउन, जंगीपुर रोड, अजीमगंज जंक्शन, कटवा, नवद्वीप धाम और बंडेल में ठहराव होगा। इस ट्रेन में कुल 15 कोच होंगे, जिनमें एक एसी फर्स्ट क्लास या एसी 2 टियर, पांच एसी 3 टियर, छह स्लीपर क्लास, एक जनरल सेकंड क्लास और दो जीएसएलआर शामिल हैं। यह ट्रेन 19 अक्टूबर से अगरतला से नियमित रूप से चलेगी।

इस मौके पर राष्ट्रपति ने जनशताब्दी एक्सप्रेस के विस्टाडोम कोच का दौरा भी किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. मानिक साहा, उपमुख्यमंत्री जिष्णु देबबर्मा, केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक, त्रिपुरा के पर्यटन मंत्री प्राणजीत सिंघाराय, सांसद रेबती त्रिपुरा, विधायक मिमी मजुमदार और रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। मौजूद थे।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *