Rahul Gandhi : सीमाओं पर राष्ट्रीय सुरक्षा में बड़ी चूक हुई : राहुल

नई दिल्ली। चीनी सेना द्वारा पैंगोंग त्सो झील पर एक पुल के निर्माण की खबरों के बाद कांग्रेस ने सरकार से सीमा पर स्थिति को लेकर सवाल किया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, “हमारी सीमाओं पर जो हो रहा है, वह राष्ट्रीय सुरक्षा की एक बड़ी चूक है। क्या पीएम कभी इसके बारे में बात करेंगे?”

प्रधानमंत्री की सुरक्षा भंग को लेकर सरकार और कांग्रेस आमने-सामने हैं, लेकिन राहुल ने सीमा मुद्दे पर प्रधानमंत्री की ‘चुप्पी’ पर सवाल उठाया।

कुछ दिनों पहले की रिपोटरें के अनुसार, एक नई उपग्रह छवि सामने आई थी, जिसमें पूर्वी लद्दाख सेक्टर में पैंगोंग झील के दोनों किनारों पर पुल का निर्माण दिखाया गया था।

यह इलाका एलएसी (लाइन ऑफ एक्च ुअल कंट्रोल) से करीब 40 किमी दूर चीन की तरफ है। सैन्य विशेषज्ञों के अनुसार यह पुल क्षेत्र में चीनी सेना पीएलए की तेज आवाजाही सुनिश्चित करेगा।

सरकार ने गुरुवार को निर्माण के मुद्दे पर प्रतिक्रिया दी और कहा कि पैंगोंग झील पर चीनी पक्ष द्वारा एक पुल बनाने की रिपोर्ट के संबंध में, सरकार इस गतिविधि की बारीकी से निगरानी कर रही है। इस पुल का निर्माण उन इलाकों में किया जा रहा है, जिन पर करीब 60 साल से चीन का अवैध कब्जा है।

सरकार हमारे सुरक्षा हितों की पूरी तरह से रक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है। इन प्रयासों के तहत, सरकार ने भी, पिछले सात वर्षों में, सीमावर्ती बुनियादी ढांचे के विकास के लिए बजट में उल्लेखनीय वृद्धि की है और पहले से कहीं अधिक सड़कों और पुलों को पूरा किया है। इनसे स्थानीय आबादी के साथ-साथ सशस्त्र बलों को साजो-सामान की सहायता के लिए बहुत आवश्यक कनेक्टिविटी प्रदान की गई है। विदेश मंत्री के प्रवक्ता ने कहा कि सरकार इस उद्देश्य के लिए प्रतिबद्ध है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *