Rajsthan Oxygen Status : 1670 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स हुए प्राप्त-शर्मा

Insight Online News

जयपुर, 12 मई : राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया है कि प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी के मद्देनजर मंगलवार तक आरएमएससीएल को पांच लीटर एवं दस लीटर प्रति मिनट क्षमता के 1670 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स प्राप्त हो चुके हैं और शेष भी जल्दी पहुंच जाएंगे।

डॉ शर्मा ने कहा कि प्राप्त ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स में से वैश्विक ईओआई के माध्यम से 740, निविदा के माध्यम से 285 एवं विभिन्न दानदाताओं से 645 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स प्राप्त हुए हैं। सीआईआई संगठन द्वारा भी 46 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स एवं पांच हजार एन-95 मास्क भी सहयोग के रूप में प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि इनमें से विभिन्न जिलों को आवश्यकतानुसार 1230 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स की आपूर्ति की जा चुकी है।

आरएमएससीएल के प्रबंध निदेशक आलोक रंजन ने बताया कि कोरोना के गंभीर मरीजों के उपचार में काम आने वाले टोसिलीजूमेब इंजेक्शन की आपूर्ति प्रदेश को होने लगी है। उन्होंने बताया कि फर्मों को 900 टोसिलीजूमेब इंजेक्शन की आपूर्ति के लिए क्रयादेश जारी किए जा चुके हैं और 419 मात्रा प्राप्त की जा चुकी है। श्री रंजन ने बताया कि केंद्र से 11 मई को पांच लीटर क्षमता के 150 बी-टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर एवं 125 सी-पैप वेंटिलेटर्स प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि आरएमएससीएल को 100 ऑक्सीजन रेग्यूलेटर विद हूमिडीफायर बोटल की आपूर्ति भी प्राप्त हो चुकी है।

उन्होंने बताा कि केन्द्र सरकार द्वारा 21 अप्रैल से 16 मई तक के लिए राजस्थान के लिए दो लाख 48 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन का कोटा निर्धारित किया गया था। दस मई तक 2,24,100 मात्रा के क्रयादेश जारी किए गए हैं। इनके विरूद्व 1,24,489 मात्रा प्राप्त कर राज्य के राजकीय एवं निजी चिकित्सालयों को उपलब्ध कराई गई हैं। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के माध्यम से 16 हजार 393 रेमडेसिविर इंजेक्शन की अतिरिक्त मात्रा प्राप्त कर वितरण के लिए जारी की गई हैं।

जोरा, वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES