Rajasthan Panchayat Election Result : राजस्थान के गांवों में फिर खिला कमल, मिली जीत

जयपुर। राजस्थान के 21 जिलों में पंचायत समिति और जिला परिषद सदस्य चुनावों के नतीजे सत्तारूढ़ कांग्रेस के लिया अच्छे नहीं रहे हैं. इन नतीजों ने पिछले दस सालों से चल रहे मिथक को तोड़ दिया। मंगलवार रात तक पंचायत समिति की कुल 4371 में 4051 सीटों के नतीजे घोषित हुए। इनमें से 1836 में भाजपा, 1718 में कांग्रेस और 422 में निर्दलीय ने जीत दर्ज की। आरएलपी 56, सीपीआईएम 16 व बसपा ने 3 सीटें जीतीं।

वहीं, जिला परिषदों की 636 सीटो में से 598 सीटो पर नतीजे घोषित हुए हैं। इनमें बीजेपी 323, कांग्रेस 246, निर्दलीय 17, आरएलपी 10 व सीपीआईएम 2 पर जीती है। इन चुनावों में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं सचिन पायलट, गोविंद डोटासरा, रघु शर्मा, उदयलाल आंजना व खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना के क्षेत्रों में भी कांग्रेस हार गई।

बता दें 2015 में वसुंधरा राजे सरकार के दौरान जिला परिषद की 21 सीटें भाजपा व 12 कांग्रेस ने जीती थीं। 2008 में गहलोत सरकार में कांग्रेस ने 24, भाजपा ने 8 व एक निर्दलीय ने जीती थी। उधर, दोनों दलों ने रात से ही बाड़ाबंदी भी शुरू कर दी।

परिणाम के मुताबिक जिन 14 जिलों में भाजपा अपना बोर्ड बना सकती है वे हैं अजमेर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बूंदी, चितौड़गढ़, चुरू, जालौर, झालावाड़, झुंझुनूं, पाली, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर। जिन 5 जिलों में कांग्रेस बोर्ड बनाएगी वे हैं बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, प्रतापगढ़, हनुमानगढ़, जैसलमेर।

नागौर में हनुमान बेनीवाल किंगमेकर होंगे. यहाँ 20 बीजेपी, 18 कांग्रेस और नौ सीटें आरएलपी को मिलीं। डूंगरपुर में बीटीपी का जिला प्रमुख बनेगा।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविन्द डोटासरा के क्षेत्र लक्ष्मणगढ़ से कांग्रेस को 25 में केवल 11, भाजपा को 13 और एक निर्दलीय प्रत्याशी को पंचायत समिति में जीत हासिल हुई। पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के क्षेत्र टोंक की पंचायत समिति में 19 में से 9 सीटों पर भाजपा, 7 पर कांग्रेस और तीन पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है। स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा के क्षेत्र अजमेर में 11 पंचायत समितियों में से 9 पर भाजपा को बढ़त मिली है और दो में कांग्रेस।

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के क्षेत्र निंबाहेड़ा पंचायत समिति की 17 में से 14 सीटों पर भाजपा और तीन पर कांग्रेस ने जीत पाई। खेल मंत्री अशोक चांदना के क्षेत्र हिंडौली में 23 में से 13 पंचायत समितियों में बीजेपी और 10 में कांग्रेस के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है।

विधान सभा में उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी के क्षेत्र नावां में 21 में से 14 पंचायत समितियों में भाजपा, 6 में कांग्रेस और एक में आएलपी ने जीत हासिल की।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *