Rajnath Singh : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश विकास को लेकर रच रहा इतिहास : राजनाथ

लखनऊ, 05 अक्टूबर । भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए देश के सभी राज्यों के शहरी विकास मंत्री और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री का स्वागत किया। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित तीन दिवसीय अर्बन कान्क्लेव के उद्घाटन अवसर पर बोलते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि यह कान्क्लेव देश और प्रदेश के शहरों के विकास में नया आयाम लिखेगा।

राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के विकास को लेकर मिशन मोड में काम कर रहे हैं। मुझे भरोसा ही नहीं बल्कि विश्वास है कि उनका स्वप्न साकार होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शहरों का समग्र विकास हो रहा है। गुजरात में मुख्यमंत्री रहते हुए भी उन्होंने शहरों का विकास किया था। भूकंप के बाद सूरत जैसे शहर की सूरत बदलने में नरेंद्र मोदी की महती भूमिका रही है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में सम्राट हर्षवर्धन का कन्नौज और भगवान शिव की नगरी काशी कालांतर की याद दिलाते हैं। आज हमारा देश तेजी से अर्बनाइजेशन की ओर बढ़ रहा है। केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में शहरी विकास की गति लगातार आगे बढ़ती जा रही है। स्वच्छ भारत, अमृत योजना जैसी योजनाएं सरकार की मंशा को दर्शाती हैं। कहा कि न्यू अर्बन इंडिया देखने को मिलेगा। लखनऊ दरियादिली और तहजीब की मिसाल के लिए जाना जाता है। आज लखनऊ भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। पूरे देश में ट्रांसफॉरमेशन में कॉन्क्लेव योगदान देगा।

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने की उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की सराहना

इसके पूर्व केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार आने के बाद से तेजी से विकास हो रहा है। एयर कनेक्टिविटी 2014 से पहले राज्य में केवल चार एयरपोर्ट थे। भाजपा सरकार आने के बाद उत्तर प्रदेश में आठ एयरपोर्ट चल रहे हैं। कुशीनगर का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा एकदम से तैयार है। अयोध्या में भी एयरपोर्ट बनाने के लिए काम करना है। भूमि अधिग्रहण का कार्य किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश ही नहीं देश और अंतरराष्ट्रीय स्तर की कनेक्टिविटी की जा रही है। उत्तर प्रदेश में हवाई कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए दो हजार करोड़ रुपए की अतिरिक्त व्यवस्था की गई है।

पूर्ववर्ती सपा सरकार पर प्रहार करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मात्र 20 हजार मकान बने थे, लेकिन मुख्यमंत्री योगी ने इस आकड़े को 20 लाख तक पहुंचा दिया। उन्होंने यह भी कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अरबन इंवेस्टमेंट कांग्रेस सरकार की अपेक्षा सात गुना अधिक हुआ। उन्होंने बताया कि वर्ष 2004 से 14 के बीच अरबन इंवेस्टमेंट एक करोड़ 57 लाख था जो साल 2015 से 2021 के मध्य 11 करोड़ 83 लाख हो गया।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *