Rajya Sabha Election : राज्यसभा की दस सीटों पर नौ नवम्बर को मतदान

भाजपा को 6 सीटों का फायदा

कांग्रेस और बहुजन पार्टी खाता नहीं खोल पाएंगी और उनको 2-2 सीटों का नुकसान होगा

सपा को 2 सीटों के नुकसान के साथ 1 सीट मिलने की संभावना दिखती है।

लखनऊ,13 अक्टूबर। उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की उन दस सीटों के लिये नौ नवम्बर को वोट डाले जायेंगे जिन पर सदस्यों का कार्यकाल 25 नवम्बर को समाप्त हो जायेगा।

चुनाव आयोग ने मंगलवार को राज्यसभा की दस सीटों के लिये चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि इन सीटों के लिये 20 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी जबकि नामांकन की आखिरी तारीख 27 अक्टूबर होगी। अगले दिन यानी 28 अक्टूबर को नामांकन पत्राें की जांच होगी वहीं दो नवम्बर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। नौ नवंबर को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा और उसी दिन परिणाम घोषित किये जाने की संभावना है।

गौरतलब है कि यूपी की इन दस सीटों में तीन भाजपा के पास है जबकि तीन समाजवादी पार्टी (सपा), दो कांग्रेस और दो बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के खाते में है। विधानसभा में भाजपा के संख्या बल के लिहाज से इन चुनाव में भाजपा को कम से कम छह सीटों का फायदा होने की संभावना है वहीं सपा को दो सीटों का नुकसान हो सकता है।

राज्यसभा की इन दस सीटों में भाजपा के नीरज शेखर, अरुण सिंह तथा केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, सपा के प्रो रामगोपाल यादव, डॉ. चंद्रपाल सिंह यादव और रवि प्रकाश वर्मा, कांग्रेस के पीएल पूनिया एवं राज बब्बर तथा बसपा के जावेद अली खान और राजा राम का कार्यकाल 25 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *