Ram Mandir Update : अयोध्या धाम में समर्पण निधि अभियान शुरु, ट्रस्ट सदस्य ने 51 हजार का चेक सौंपा

  • समर्पण के लिए जनपद में 400 स्थानों से निकलेगी टोलियां
  • -श्री राम मंदिर निर्माण के लिए करेंगे धन संग्रह

अयोध्या, 15 जनवरी । श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए जन-जन को मंदिर निर्माण से जोड़ने की कवायद शुरु हो गई है। इसके तहत श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और विश्व हिंदू परिषद की ओर से समर्पण निधि अभियान शुक्रवार को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी अनिल मिश्रा ने 51 हजार रुपये का चेक देकर महाअभियान की शुरुआत किया।

अभियान को लेकर जगह जगह समर्पण निधि अभियान कार्यालय खोला गया है और प्रत्येक गांव और मोहल्ले में कार्यकर्ताओं की टोलियां तैयार की गई हैं। यह अभियान आज मकर संक्रांति से माघी पूर्णिमा तक 42 दिनों तक चलेगा। ट्रस्ट के सहयोग से विश्व हिंदू परिषद देश के 4 लाख गांव में 11 करोड़ परिवारों से संपर्क का अभियान तय किया है। आज से इस समर्पण निधि अभियान को व्यवस्थित रूप से संचालित करने के लिए विश्व हिंदू परिषद के निर्देश पर आनुषंागिक संगठनों के कार्यकर्ताओं की ओर से अपने-अपने क्षेत्र और मोहल्ले में समर्पण निधि अभियान कार्यालय खोला गया है।

साथ ही राम जन्मभूमि के इतिहास और संघर्ष का साहित्य हर परिवार तक पहुंचाने के लिए कार्यकर्ताओं की टोलियां गठित की गई हैं। अभियान में शामिल कार्यकर्ताओं को लोगों की ओर से समर्पण के रूप में दी जाने वाली निधि हासिल करने के लिए 10, 100 तथा 1000 रुपये के कूपन तथा इससे ऊपर की राशि हासिल करने के लिए रसीद उपलब्ध कराई गई है।

समर्पण निधि की जोरदार शुरुआत के लिए कार्यकर्ताओं ने बड़ी राशि समर्पण करने वालों की सूची तैयार की है, जिनके समर्पण के साथ ही अभियान का श्रीगणेश किया जाएगा। गुरुवार को शहर से गांव तक जगह-जगह समर्पण निधि अभियान कार्यालयों का शुभारंभ हुआ।

देशभर में समर्पण निधि अभियान के तहत मिलने वाली धनराशि को जमा कराने के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से ट्रस्ट के खाता से जुड़े बैंकों कि देशभर में फैली शाखाओं में जमा कराने का अनुबंध किया गया है।

तय योजना के मुताबिक टोली और कार्यालय प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र के रोजाना की प्रगति रिपोर्ट तथा समर्पण निधि देने वालों की सूची केंद्रीय कार्यालय को उपलब्ध कराएंगे और समर्पण निधि के रूप में हासिल रकम को अगले दिन निकटतम बैंक की शाखा में जमा कराएंगे।
राम नगरी में कारसेवक पुरम व तोताद्री मठ, फैजाबाद शहर में देवकाली स्थित नए संघ कार्यालय व पुराने संघ कार्यालय गुरुनानकपुरा, स्वयंवर लॉन समेत अन्य स्थानों से समर्पण निधि अभियान की शुरुआत की गई। जनपद में 400 स्थानों से टोलियां निकलेंगी। जो राम मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह करेंगे।

हेडगेवार नगर में उदासीन आश्रम रानू पाली के महंत डॉ भरत दास ने इस अभियान की शुरुआत की। इस अवसर पर भारी संख्या में संघ कार्यकर्ता पदाधिकारी और अनुषांगिक संगठन के सदस्य भी मौजूद रहे।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *